CBSE launched this portal before 10th 12th result, now students' work will

CBSE ने 10वीं 12वीं के रिजल्ट के पहले लॉंच किया ये पोर्टल, अब चुटकियों में होंगे छात्रों के काम

CBSE launched this portal before 10th 12th result.बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने से पूर्व ‘परीक्षा संगम’(Pariksha Sangam) नाम के एक पोर्टल की शुरुआत की है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 03:32 AM IST, Published Date : July 3, 2022/10:47 pm IST

​नई दिल्ली: CBSE launched this portal before 10th 12th result Pariksha Sangam केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा जल्द ही 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने से पूर्व ‘परीक्षा संगम’(Pariksha Sangam) नाम के एक पोर्टल की शुरुआत की है। जिसे आने वाले समय में छात्र-छात्राओं को काफी सहूलियत मिलेगी। जानकारी के मुताबिक ये पोर्टल परीक्षा से जुड़ी गतिविधियों के लिए एक वन स्टॉप पोर्टल है। छात्र parikshasangam.cbse.gov.in के माध्यम से पोर्टल पर जा सकते हैं।

Read More: आदित्य ठाकरे समेत16 विधायक होंगे अयोग्य ? शिंदे ग्रुप ने नए अध्यक्ष को लिखा पत्र

यह पोर्टल मुख्य तीन खंड में बांटा गया है जो इस प्रकार हैं- स्कूल (गंगा), क्षेत्रीय कार्यालय (यमुना) और प्रधान कार्यालय (सरस्वती)। इन तीनों ही खंडों पर छात्रों को विभिन्न जानकारी प्राप्त होगी। क्षेत्रीय कार्यालयों के अनुभाग में छात्रों को कमांड, नियंत्रण और डेटा प्रबंधन सहित अन्य जानकारी मिलेगी। स्कूल सेक्शन में छात्रों को परीक्षा से जुड़ी सामग्री जैसे परिपत्र, पाठ्यक्रम, सैंपल पेपर्स आदि मिलेंगे। छात्र इस पोर्टल के माध्यम से पुनर्मूल्यांकन, उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी के लिए अपना अनुरोध दर्ज कर पाएंगे। इस सबके अलावा इस पोर्टल का इस्तेमाल 9वीं और 11वीं क्लास की पंजीकरण प्रक्रिया में भी किया जाएगा।

Read More: रिलाएंस निवेशको का एक झटके में करोड़ों साफ, BSE की केवल ये कम्पनियां है फायदे में

जल्द जारी किए जाएंगे नतीजे

वहीं, CBSE बोर्ड द्वारा इस माह में 10वीं और 12वीं की परीक्षा के नतीजे (CBSE Board Result) जारी कर दिए जाएंगे। लेकिन बोर्ड द्वारा अभी तक रिजल्ट जारी करने के लिए आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। एक बार रिजल्ट जारी हो जाने के बाद छात्र उसे आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर चेक कर सकेंगे।

Read More:मलेशिया के टॉप फाइटर जेट पसंद लिस्ट में ये भारतीय विमान है शीर्ष पर, जल्द हो सकती है डील फाइनल…