16 MLAs including Aditya Thackeray will be disqualified?

आदित्य ठाकरे समेत16 विधायक होंगे अयोग्य ? शिंदे ग्रुप ने नए अध्यक्ष को लिखा पत्र

एकनाथ शिंदे गुट ने आदित्य ठाकरे समेत शिवसेना के 16 विधायकों को अयोग्य करार देने की मांग की है। शिंदे गुट के चीफ व्हिप भारत गोगावाले ने नए स्पीकर राहुल नार्वेकर को पत्र सौंपा है। पत्र लेटर में कहा है कि, 16 विधायकों ने व्हिप का उल्लंघन किया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 AM IST, Published Date : July 3, 2022/8:10 pm IST

मुंम्बई: 16 MLAs including Aditya Thackeray will be disqualified? महाराष्ट्र में शिवसेना के भीतर का सियासी टशन नहीं थम रहा है। स्पीकर के चुनाव में जीत हासिल करने के बाद एकनाथ शिंदे गुट ने आदित्य ठाकरे समेत शिवसेना के 16 विधायकों को अयोग्य करार देने की मांग की है। शिंदे गुट के चीफ व्हिप भारत गोगावाले ने नए स्पीकर राहुल नार्वेकर को पत्र सौंपा है। पत्र लेटर में कहा है कि, 16 विधायकों ने व्हिप का उल्लंघन किया है। इसलिए इनकी सदस्यता रद्द की जाय।हालाकि स्पीकर ने उनके लेटर को ले लिया है, और उस पर विचार करने की बात कही है।  शिवसेना भी शिंदे गुट के बागी विधायकों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है। बागी गुट के 16 विधायकों की सदस्यता का मामला पहले से सुप्रीम कोर्ट में है।

 

Read More:मणिपुर लैंडस्लाइड में भिलाई के लेफ्टिनेंट कर्नल कपिल देव पांडेय शहीद, CM भूपेश ने दी श्रद्धांजलि

स्पीकर चुनाव में शिंदे गुट ने जीत हासिल की

उद्धव सरकार को गिराने के बाद एकनाथ शिंदे ने विधानसभा में पहला शक्ति परीक्षण जीत लिया है। भाजपा के राहुल नार्वेकर विधानसभा के नए स्पीकर चुने गए हैं। नार्वेकर को 164 वोट, जबकि शिवसेना के राजन साल्वी को 107 वोट मिले। वोटिंग के दौरान NCP के 7 और कांग्रेस के 2 विधायक गायब रहे। विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद विपक्ष की मांग पर डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल ने विधायकों की गिनती शुरू कराई। विधानसभा में अभी 287 विधायक हैं और जीत के लिए 144 का मैजिक फिगर चाहिए था। हालांकि, वोटिंग में सिर्फ 275 विधायकों ने भाग लिया।

 

Read More: India vs England: इतने रन पर सिमटी इंग्लैंड की पहली पारी, यहां देखिए पांचवें टेस्ट के तीसरे दिन का स्कोर 

 

12 विधायकों ने नहीं लिया वोटिंग में हिस्सा

स्पीकर चुनाव में नवाब मलिक (NCP), अनिल देशमुख (NCP), मुक्ता तिलक (भाजपा), लक्ष्मण जगताप (भाजपा), प्रणित शिंदे (कांग्रेस), दत्ता भरणे (NCP), निलेश लंके (NCP), अण्णा बनसोडे (NCP), दिलीप मोहिते (NCP), बबन शिंदे (NCP), मुफ्ती इस्माइल शाह (AIMIM) और रणजीत कांबले (कांग्रेस) ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया।

Read More: पूर्व प्रधानमंत्री इमरान की पत्नी का सनसनीखेज ऑडियो लीक, सोशल मीडिया में ऐसा काम करने दे रहीं थी निर्देश