Government may bring policy on booster dose of corona vaccine in 15 days,

कोरोना वैक्सीन के बूस्टर डोज पर 15 दिन में नीति ला सकती है सरकार, कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर तैयारी

Government may bring policy on booster dose of corona vaccine in 15 days,

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:19 AM IST, Published Date : November 30, 2021/4:05 pm IST

नई दिल्ली। देश में कोविड टास्क फोर्स के हेड डॉ एनके अरोड़ा ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन के अतिरिक्त और बूस्टर डोज को लेकर 15 दिन के भीतर व्यापक नीति आ सकती है। डॉ अरोड़ा ने कहा- ‘वैक्सीनेशन पर नेशनल टेक्निकल एडवायजरी ग्रुप बूस्टर और अतिरिक्त डोज पर एक व्यापक नीति बना रहा है। इस नीति के तहत ही तय किया जाएगा कि किसे अतिरिक्त वैक्सीन की जरूरत है।’

पढ़ें- बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग पर सख्ती, देना होगा इतना जुर्माना.. निगम की टीम करेगी कार्रवाई

दरअसल ऐसी मीडिया रिपोर्ट्स आई थीं कि तीसरे वैक्सीन डोज की अनुशंसा शुरुआत में बूस्टर डोज की बजाए अतिरिक्त डोज के तौर पर की जाएगी। अतिरिक्त डोज उन्हें दिया जाता है जिन लोगों की इम्युनिटी कम होती है जबकि बूस्टर डोज स्वस्थ लोगों को वैक्सीन के दूसरे डोज के कुछ महीने बाद दिया जाता है।

पढ़ें- गढ़बो नवा छत्तीसगढ़, उद्योग हितैषी नीति से तेज हुई औद्योगीकरण की रफ्तार, 3 साल में 1751 औद्योगिक इकाइयां स्थापित, 32,912 को मिला रोजगार

जिन लोगों की किसी भी बीमारी के कारण इम्युनिटी कम है वो सामान्य दो डोज कार्यक्रम के जरिए पूरी तरह सुरक्षित नहीं हैं। इसलिए ऐसे लोगों को अतिरिक्त डोज देने की तैयारी है।

पढ़ें- बारबाडोस अंग्रेजों की गुलामी से 400 साल बाद आजाद, क्वीन एलिजाबेथ का शासन खत्म, नए राष्ट्रपति की नियुक्ति

स्वस्थ लोगों के लिए बूस्टर डोज की शुरुआत बाद में की जा सकती है। बीते अक्टूबर महीने में विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक पैनल ने कम इम्युनिटी वाले लोगों के लिए अतिरिक्त डोज की अनुशंसा की थी।

पढ़ें- श्रेया घोषाल के बचपन के दोस्त हैं पराग अग्रवाल, ट्विटर का सीईओ बनने पर सिंगर ने दीं बधाई

केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने हाल में कहा था कि टीकों का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है और लक्ष्य है कि आबादी को टीके की दोनों खुराकें लगाई जाएं। उन्होंने कहा था कि विशेषज्ञों की सिफारिश के आधार पर बूस्टर खुराक पर निर्णय लिया जाएगा।

 

 
Flowers