Har ghar tiranga campaign: प्रदेश के हर घर पर लगाया जाएगा तिरंगा

आजादी के अमृत महोत्सव पर सरकार का घर-घर पहुंचने का अभियान, प्रदेश के हर घर पर लगाया जाएगा तिरंगा

Har ghar tiranga campaign: स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम देशभर में मनाया जा रहा है। जिसके तहत 11 से 17 अगस्त के हर घर तिरंगा अभियान चलाया जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 04:01 AM IST, Published Date : July 3, 2022/11:24 am IST

Har ghar tiranga campaign: भोपाल। राज्य सरकार प्रदेश के हर घर तक पहुंचने के लिए रणनीति तैयार की है। जिसके तहत प्रदेश के डेढ़ करोड़ से ज्यादा घरों में तिरंगा फहराने के अभियान की तैयारियों में जुट गए है। ये अभियान 11 से 17 अगस्त के बीच चलेगा इसमें हर घर में झंडे लगाए जाएंगे। प्रदेश में 25 से 30 रुपए की लागत में झंडे खरीदे जाएंगे। हर घर तिरंगा अभियान के लिए सामाजिक संस्थाओं को भी शामिल किया जाएगा। गौरतलब है कि भारतीय स्वतंत्रता की अमृत महोत्सव वर्षगांठ 15 अगस्त को समाप्त हो रही है जिसके तहत बीजेपी घर-घर तिरंगाअभियान चलाने जा रही है।

ये भी पढ़े- IAS टीना डाबी के बाद अब पूर्व पति IAS अतहर आमिर करने जा रहे दूसरी शादी, जानिए कौन हैं होने वाली दुल्हनिया

हफ्ते भर चलेगा अभियान

Har ghar tiranga campaign: राज्य सरकार प्रदेश में हर घर में तिरंगा फहराने के अभियान की तैयारियों में जुट गई है। इसके लिए प्रदेश के डेढ़ करोड़ से ज्यादा घरों में 11 से 17 अगस्त के बीच हर घर पर तिरंगा फहराने का अभियान चलेगा। इस संबंध में राज्य शासन ने विस्तार से निर्देश जारी कर दिए है। प्रत्येक जिले को संस्कृति विभाग एक लाख रुपए दे रहा है, जबकि जन अभियान परिषद भी सहयोग करेगी। घरों पर तिरंगा फहराने के लिए नई गाइडलाइन में राष्ट्रीय ध्वज हाथ से बुने और काते हुए कपड़े के अलावा मशीन से सूती, पॉलिस्टर, ऊनी, रेशमी, खादी के कपड़ों से भी बनाया जा सकता है।

ये भी पढ़े- उद्धव ठाकरे की हालत खराब, शिंदे के बाद इन नेताओं ने छोड़ा साथ, गिरीश महाजन ने कही बात

देशभक्ति को बढ़ावा देना उद्देश्य

Har ghar tiranga campaign: साल भर से मन रहे आजादी का 75 वां अमृत महोत्सव मनाने के लिए केंद्र सरकार ने ‘हर घर झंडा’ अभियान शुरू करने का फैसला किया है। इस बारे में केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी ने भियान में ज्यादा से ज्यादा लोगों से भाग लेने के लिए अपील की थी। इस दौरान उन्होंने बताया कि देशभक्ति को बढ़ावा देने और देश से जुड़े मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाने के लिए यह अहम अभियान शुरू किया जा रहा है। जिसके बाद सभी संभागायुक्त और कलेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि अभियान गांव-गांव कर मनाया जाए। साथ ही अधिकारियों को सभी नियम कायदों का पालन किए जाए।