Indian Coast Guard rescued the crew member of the sinking ship,

भारतीय तटरक्षक बल ने डूबते जहाज के क्रू मेंबर को किया रेस्क्यू, एक पाकिस्तानी भी हैं शामिल…

भारतीय तटरक्षक बल ने बुधवार को एक व्यापारी जहाज के चालक दल से संकट की चेतावनी मिलने के बाद गुजरात  के पोरबंदर  तट के पास बचाव अभियान शुरू किया था। भारतीय तटरक्षक बल ने सभी 22 चालक दल के सदस्यों को संकटग्रस्त व्यापारी जहाज एमटी ग्लोबल किंग आई से बचाया है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : July 6, 2022/7:39 pm IST

Indian Coast Guard Rescue Operation: भारतीय तटरक्षक बल ने बुधवार को एक व्यापारी जहाज के चालक दल से संकट की चेतावनी मिलने के बाद गुजरात  के पोरबंदर  तट के पास बचाव अभियान शुरू किया था। भारतीय तटरक्षक बल ने सभी 22 चालक दल के सदस्यों को संकटग्रस्त व्यापारी जहाज एमटी ग्लोबल किंग आई से बचाया है। आईसीजी जहाजों और एएलएच ध्रुव को समुद्र में 93 समुद्री मील बचाव अभियान चलाने के लिए पोरबंदर से लॉन्च किया गया था।

आईसीजी अधिकारी ने बताया कि बचाए गए दल में 1 पाकिस्तानी और 1 श्रीलंकाई नागरिक के साथ 20 भारतीय शामिल हैं। बचाए गए व्यक्तियों को आईसीजी जहाजों और हेलिकॉप्टरों द्वारा पोरबंदर बंदरगाह लाया जा रहा है। भारतीय तटरक्षक बल ने बचाव अभियान के दौरान का एक वीडियो भी शेयर किया। जिसमें एक विमान जहाज के चारों ओर उड़ता हुआ दिखाई दिया।

 

Read More:अक्षय कुमार की फिल्म रक्षाबंधन का दूसरा गाना हुआ रिलीज, फैंस का मिल रहा अच्छा रिस्पांस 

यूएई से आ रहा था जहाज

अधिकारी ने बताया जहाज पर कुल 22 चालक दल के सदस्य थे। जो 6,000 टन बिटुमेन (एक तरह का पेट्रोलियम पदार्थ) का परिवहन कर रहा था। ये जहाज संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खोर फक्कन से रवाना हुआ था। और कर्नाटक के कारवार के रास्ते में था।

Read More: वन विभाग में निकली बंपर भर्ती, इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन, देखें पूरी डिटेल 

बचाव अभियान में एएलएच ध्रुव का किया इस्तेमाल

जहाज को संकट में फंसता देख चालक दल ने इमरजेंसी कॉल किया। जिसके बाद भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) ने बचाव अभियान शुरू किया। बचाव अभियान के लिए तटरक्षक बल के द्वारा हाल ही में हेलिकॉप्टरों के बेड़े में शामिल किए गए स्वदेशी एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टर (ALH Dhruv) का इस्तेमाल किया गया।

Read More: IBC24 Swarn Sharda Scholarship 2022: बिलासपुर संभाग की इन 6 बेटियों को मिलेगा सम्मान, जिन्होंने बढ़ाया माता-पिता का मान