Service consumer to service Provider : भारत को 'सर्विस कंज्यूमर'

भारत को ‘सर्विस कंज्यूमर’ से ‘सर्विस प्रोवाइडर’ में बदल सकती हैं भारतीय भाषाएं: प्रो. द्विवेदी

Indian languages ​​can convert India from 'Service Consumer' to 'Service Provider': Prof. dwivedi

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : September 16, 2021/5:17 am IST

Service consumer to service Provider

नई दिल्ली। अगर हम भारतीय भाषाओं के संख्या बल को सेवा प्राप्तकर्ता से सेवा प्रदाता में तब्दील कर दें, तो भारत जितनी बड़ी तकनीकी शक्ति आज है, उससे कई गुना बड़ी शक्ति बन सकता है।” यह विचार भारतीय जन संचार संस्थान के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी ने केट्स वी.जी. वझे महाविद्यालय, हिंदी साहित्य परिषद एवं हिंदी विभाग द्वारा आयोजित ‘हिंदी दिवस समारोह’ के अवसर पर व्यक्त किए।

पढ़ें- चलती स्कूटी में अचानक लग गई आग, महिला ने कूदकर बचाई जान.. देखते ही देखते खाक हो गई गाड़ी

हिंदी की तकनीकी शक्ति पर चर्चा करते हुए प्रो. द्विवेदी ने कहा कि संख्या बल हमारी सबसे बड़ी ताकत है, इसलिए तकनीकें बनती रहेंगी और हिंदी समृद्ध होती रहेगी। लेकिन खुद को महज बाजार मानकर बैठे रहना और विकास का काम दूसरों पर छोड़ देना आदर्श स्थिति नहीं है।

पढ़ें- गुरुवार को भूलकर न खाएं ये चीजें.. न करें ये काम, धन की हानि तो होगी ही.. बिगड़ सकते हैं कई काम.. जानिए

उन्होंने कहा कि अगर सभी भाषाओं की बात करें, तो वर्ष 2030 तक भारत में लगभग एक अरब लोग इंटरनेट से जुड़े होंगे। ये यूजर्स मुख्य रूप से अंग्रेजी न बोलने वाले, मोबाइल फोन यूजर्स और विकसित ग्रामीण क्षेत्रों से होंगे, जो ऑनलाइन कंटेंट के लिए भुगतान करने को भी तैयार होंगे।

पढ़ें- मॉर्निंग वॉक में निकली छात्रा का अपहरण.. छोटी बहन के सामने वैन में उठा ले गए बदमाश

प्रो. द्विवेदी ने कहा कि हमें भारत को सिर्फ बीपीओ और आउटसोर्सिंग के जरिए तकनीकी विश्व शक्ति नहीं बनाना है, बल्कि उसे एक ज्ञान समाज में बदलना है। तकनीक, भारत में सामाजिक परिवर्तनों तथा आर्थिक विकास का निरंतर चलने वाला जरिया बन सकती है, और भाषाओं की इसमें बड़ी भूमिका होने वाली है।

पढ़ें- देश में कोरोना के 30,570 नए केस, 431 की मौत

प्रो. द्विवेदी के अनुसार आने वाला समय हिंदी का है। आज के समय में न तो हिंदी की सामग्री की कमी है और न ही पाठकों की। हिंदी का एक मजबूत पक्ष यह है कि यह अर्थव्यवस्था की भाषा बन चुकी है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी उपयोगिता सिद्ध करने के लिए पर्याप्त है।