Maharashtra Floor Test: फ्लोर टेस्ट के पहले ही शिंदे गुट का दावा, बताया इतने वोटों से साबित करेंगे बहुमत |

Maharashtra Floor Test: फ्लोर टेस्ट के पहले ही शिंदे गुट का दावा, बताया इतने वोटों से साबित करेंगे बहुमत

Maharashtra Floor Test: महाराष्ट्र की नई एकनाथ शिंदे सरकार के लिए सोमवार का दिन खास होगा, नई सरकार को महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट से गुजरना होगा। शिंदे का कहना है कि वह इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं। वहीं देवेंद्र फडणवीस ने दावा किया है कि गठबंधन सरकार 166 वोटों के साथ सदन में अपना बहुमत साबित करेगी।

Edited By: , July 4, 2022 / 12:36 PM IST

Maharashtra Floor Test: मुंबईः एकनाथ शिंदे की खिलाफत के बाद बीजेपी के समर्थन से सत्ता में आई नई महाराष्ट्र सरकार को सोमवार को फ्लोर टेस्ट में बहुमत साबित करना है। सोमवार को राज्य विधानसभा के विशेष सत्र का दूसरा दिन है। इससे पहले रविवार शाम को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शिवसेना विधायकों के अपने धड़े के साथ उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और भाजपा विधायकों तथा पार्टी के अन्य नेताओं की मौजूदगी में मुंबई के एक होटल में फ्लोर टेस्ट की रणनीति बनाने के लिए बैठक की।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

read more: Raipur News : युवक का अपहरण कर चाकू मारकर रातभर की पिटाई | पुलिस ने 2 आरोपी को किया गिरफ्तार

सूत्रों के मुताबिक, शिंदे ने कहा कि शिवसेना-भाजपा गठबंधन सरकार विधानसभा के विशेष सत्र के दूसरे दिन सोमवार को बहुमत परीक्षण का सामना करने के लिए तैयार है। सरकार की रणनीति क्या होगी, इस पर सभी विधायकों की उपस्थिति में हुई बैठक में चर्चा की गई। सूत्रों ने बताया कि शिवसेना के 40 बागी विधायकों के समर्थन का दावा कर रहे एकनाथ शिंदे ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि रविवार को विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव की तरह सोमवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट में भी नई सरकार सफल होगी।

read more: स्टडी में खुलासा: 77 फीसदी महिलाएं दे रही पतियों को धोखा, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Maharashtra Floor Test: देवेंद्र फडणवीस ने दावा किया कि शिंदे सरकार 166 वोटों के साथ बहुमत साबित करेगी। उन्होंने कहा कि सबसे कम उम्र के स्पीकर उम्मीदवार राहुल नार्वेकर ने रविवार को 164 वोटों के साथ स्पीकर का चुनाव जीता। दो विधायक स्वास्थ्य कारणों से उपस्थित नहीं थे। हमें भरोसा है कि विश्वास मत में हम 166 वोटों के साथ अपना बहुमत साबित करेंगे। वर्तमान में 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में भाजपा के 106 विधायक हैं और शिंदे शिवसेना के 39 बागी विधायकों और कुछ निर्दलीय विधायकों के साथ होने का दावा कर रहे हैं। हाल ही में शिवसेना के एक विधायक की मृत्यु के बाद विधानसभा की वर्तमान संख्या घटकर 287 हो गई है। ऐसे में सदन में बहुमत का आंकड़ा 144 है।

read more: Apple ने फैन्स को किया Crazy!Free में मिल रहा दुनिया का सबसे सस्ता 5G iPhone…

इससे पहले रविवार को स्पीकर के चुनाव में शिंदे के नेतृत्व वाले खेमे और भाजपा ने बड़ी जीत हासिल की। भाजपा के राहुल नार्वेकर ने शिवसेना उम्मीदवार राजन साल्वी को हराकर महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव जीत लिया। दिलचस्प बात यह है कि शिवसेना की ओर से एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे दोनों ही गुटों ने स्पीकर चुनाव के लिए पार्टी विधायकों को अपने-अपने उम्मीदवारों के पक्ष में वोट करने के लिए अलग-अलग व्हिप जारी किए। दोनों ने ही बाद में एक-दूसरे पर व्हिप के उल्लंघन का आरोप लगाया। .

read more: उर्फी जावेद ने लगाई फांसी? सोशल मीडिया पर शोक व्यक्त करने लगे लोग, जानें क्या है पूरा मामला

उद्धव ठाकरे के खेमे के शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने कहा कि 39 विधायकों ने पार्टी के व्हिप का पालन नहीं किया। उन्होंने राज्य विधानसभा से ऐसे विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग की। सावंत ने कहा, ‘हमारे 39 विधायकों ने हमारे व्हिप का पालन नहीं किया और पार्टी का आदेश नहीं माना। इसलिए हमने नए विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर से उन्हें अयोग्य घोषित करने की मांग की है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अजय चौधरी को विधायक दल के नेता के रूप में चुना है।

 

#HarGharTiranga