New Labour Code: 180 दिन काम करने के बाद मिलेगी लंबी छुट्टी

New Labour Code: 180 दिन काम करने के बाद मिलेगी लंबी छुट्टी, ओवरटाइम और हफ्ते में 4 दिन काम के साथ होंगे और भी कई फायदे

New Labour Code: 180 दिन काम करने के बाद मिलेगी लंबी छुट्टी, ओवरटाइम और हफ्ते में 4 दिन काम के साथ होंगे और भी कई फायदे

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : October 9, 2022/12:36 pm IST

New Labour Code: भारत सरकार देश को जल्द की बड़ी खुशखबरी देने जा रही है। दरअसल देश में सरकार नया श्रम कानून लागू करने की तैयारी है। इस नए श्रम कानून के कई फायदे तो है ही साथ ही साथ कई नुकसान भी है। लेकिन देशभर के कर्मचारियों को नए श्रम कानून का वेसब्री से इंतजार है। सरकार देश में जल्द ही ये नया कानून लागू करने जा रही है। जिसके बाद एक साल काम करने पर ही कर्मचारी ग्रेच्युटी का हकदार होगा। वहीं, तय समय से 15 मिनट भी ज्यादा काम करने पर कर्मचारियों को ओवरटाइम मिलेगा।

ये भी पढ़ें- 7th pay commission: दिवाली से पहले कर्मचारियों को मिलने जा रहा एक और बड़ा तोहफा, पेंशनर्स-फैमिली पेंशनर्स के DA-DR बढ़ा, खाते में बढ़कर आएगी राशी

बिना अनुमति नहीं कर पाएंगे हड़ताल

New Labour Code: श्रम मंत्रालय के मुताबिक, 31 से ज्यादा राज्यों ने इसे स्वीकार लिया है। ज्यादातर राज्यों ने इसके लिए नियम भी बना लिए हैं। सूत्रों के मुताबिक, कुछ राज्यों ने कुछ बिंदुओं पर आपत्ति जताई है, जिसके लिए चर्चा की जा रही है। हालांकि, अभी ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इस कानून को सरकार कब लाएगी, लेकिन जल्द ही नए कानून को लागू किया जाएगा। किसी मुद्दे पर यूनियन और नियोक्ता के बीच बातचीत फेल होने पर इसकी जानकारी सरकार को दी जाएगी और मामला ट्रिब्यूनल भेजा जाएगा। अंतिम फैसला आने तक कर्मचारी हड़ताल नहीं कर सकेंगे। इसमें सामूहिक छुट्टी को भी हड़ताल की श्रेणी में रखा गया है।

ये भी पढ़ें- molesting a minor girl: मदरसे जा रही बच्ची को मनचले ने छेड़ा, नाबालिग ने किया कुछ ऐसा कि भाग निकला बदमाश, हुआ गिरफ्तार

नए कानून में 4 दिन काम, 3 दिन छुट्टी

New Labour Code: नया श्रम कानून आने से कर्मचारियों को हफ्ते में तीन दिन की छुट्टी मिलेगी। कर्मचारियों को सप्ताह में 48 घंटे काम करना होगा। इस दौरान दो बार आधे घंटे की छुट्टी भी मिलेगी। अगर कंपनी 12 घंटे की वर्क शिफ्ट को लागू करती है तो उसे कर्मचारियों को हफ्ते में तीन दिन की छुट्टी देनी पड़ेगी। नए कानून के तहत अगर किसी कर्मचारी को लंबी छुट्टी लेनी होती थी तो उसे कम से कम 240 दिन तक साल में काम करना पड़ता था, लेकिन अब मात्र 180 दिन काम करने पर छुट्टी ली जा सकती है। महिला कर्मचारियों की सहमति के बिना उन पर नाइट शिफ्ट में काम करने का दबाव नहीं डाला जा सकेगा।

ये भी पढ़ें- पानी लेने गए बुजुर्ग की दांव पर लगी जान! आधा शरीर फंस गया दलदल में, चिल्लाता रहा “बचाओ-बचाओ”, देखें वीडियो

कंपनी छोड़ने पर 2 दिन मेंहोगा सेटलमेंट

New Labour Code: नए ड्राफ्ट रूल्‍स के अनुसार, बेसिक सैलरी कुल वेतन की 50 फीसदी या ज्‍यादा होगी। बेसिक सैलरी बढ़ने से पीएफ और ग्रेच्युटी के लिए कटने वाला पैसा बढ़ जाएगा। ऐसे में नए नियम लागू होने के बाद कर्मचारी के हाथ में सैलरी तो कम आएगी, लेकिन प्रॉविडेंट फंड और ग्रेच्युटी ज्यादा मिलेगी। नया श्रम कानून आने के बाद सिर्फ दो दिन में कर्मचारियों का पूरा और अंतिम भुगतान हो जाएगा। कहीं नौकरी छोड़ने या नौकरी से निकालने की दशा में पैसे से जुड़े सारे प्रोसेस सिर्फ दो दिन में सेटल हो जाएंगे। वर्तमान समय में अंतिम भुगतान पूरा करने में 45 दिन लगते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें