These three cities selected for the important meeting of G-20

G-20 की अहम बैठक के लिए चुने गए ये तीन शहर, कई देशों के निवेशक भी रहेंगे मौजूद..

G-20 का शिखर सम्मेलन की तारीख और शहरो का चुनाव कर लिया गया है। भारत में इस सम्मेलन की जिम्मेदारी मोदी सरकार नें पर्यटन विभाग को सौपी है। एसे में पर्यटन विभाग की ओर से एक कदम बढ़ा कर शहरो का चुनाव कर लिआ गया है। भारत में होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन के लिए भोपाल, इंदौर और खजुराहो को चुना गया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : July 21, 2022/12:25 pm IST

भोपालः G-20 का शिखर सम्मेलन की तारीख और शहरो का चुनाव कर लिया गया है। भारत में इस सम्मेलन की जिम्मेदारी मोदी सरकार नें पर्यटन विभाग को सौपी है। एसे में पर्यटन विभाग की ओर से एक कदम बढ़ा कर शहरो का चुनाव कर लिआ गया है। भारत में होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन के लिए भोपाल, इंदौर और खजुराहो को चुना गया है। तीनो शहरो का अपना एक अलग महत्व है। भोपाल मध्यप्रदेश की राजधानी है। वहीं इंदौर प्रदेश की आर्थिक राजधानी है, और खजुराहो से कौन नही परिचित है। यह दुनिया के विश्व धरोहरो में से एक है।

Read More:सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा केएल राहुल का ये वीडियो, क्या आपने देखा…

पीएम मोदी हो सकते है शामिल 

खबरो की मानें तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम में शामिल होने की प्रबल संभावना है। इन सब में  2023  में NRI सम्मेलन भी है। तो एसे में ये भारत के लिए एक बढ़िया व्यापारिक अवशर हो सकता है। दरसल यह भारत के लिए  G-20 में खास कमाल दिखा कर देश के लिए रोजगार और आमदनी का अवशर है। नई योजनाओं और बढ़ते विकाश में एक सहायक कदम बन सकता है। मुख्य सचिव की बैठक में फिलहाल शहरो को चुन लिआ गया है। आगे के लिए बैठक कर निर्णय लिया जाएगा।

Read More:आगर मालवा की घटना के बाद गृहमंत्री का बयान, कहा-प्रदेश में शांति भंग नहीं होने देंगे

कई देशों के निवेशक भी रहेंगे मौजूद

G-20 दुनिया के 20 बड़े आर्थिक देशो का समूह है। एसे सभी देशो के निवेशक भारत की ओर नजर बनाए हुए है। हालाकि इसकी कुछ खास वजह भी है, जैसे भारत दुनिया का नं एक मार्केट प्लेस है। यहा हर तरह के प्रोडक्ट बिकते है। लेबर कॉस्त भी ज्यादा नही है इत्यादि।

Read More:जिले में पसरा डेंगू का आतंक, 4 की मौत 300 मरीज, स्वास्थ्य अमले में मचा हड़कंप

G-20 में कितने देश है। 

Argentina, Australia, BrazilCanadaChinaFranceGermanyIndiaIndonesiaItalyJapanRepublic of KoreaMexicoRussiaSaudi ArabiaSouth AfricaTurkeythe United Kingdomthe United States, and the European Union.  इन सारे देशो के नाम और आधिकारिक लिंक हमने दे दिए है। आप सब इसे और अच्छे से इन देशो की वेव साइट पर जा कर जान सकते है।

Read More:कलेक्टर ने 5 शिक्षकों को थमाया नोटिस, स्कूल में कर रहे थे ये काम, जानकर होगी हैरानी