LIC Jeevan Umang Policy

LIC Insurance Policy: एलआईसी लेकर आई ये जबरदस्त पॉलिसी..! मात्र 44 रुपये रोजाना जमा करने पर मिलेंगे 27.60 लाख रुपये

LIC Jeevan Umang Policy: जीवन उमंग पॉलिसी कई मामलों में दूसरी स्कीम्स से काफी अलग है। इस पॉलिसी को 90 दिन से लेकर 55 साल की उम्र तक के लोग ले सकते हैं। यह एक एंडोमेंट प्लान है, इसमें लाइफ कवर के साथ-साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम मिलती है।

Edited By: , December 1, 2022 / 08:33 PM IST

नई दिल्ली। LIC Jeevan Umang Policy: LIC के ग्राहकों के लिए काम की खबहर सामने आ रही है। एलआईसी के  इस प्लान में निवेश कर आप अपने साथ-साथ अपने परिवार का भविष्य भी सुरक्षित रख सकते हैं। दरअसल, LIC ने एक खास स्कीम पेश किया है जिसका नाम है जीवन उमंग पॉलिसी। इस पॉलिसी में निवेश करने पर आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है।

प्याज टमाटर के दामों में भारी गिरावट, लागत भी नहीं निकाल पा रहे हैं किसान, चेहरे पर छाई चिंता की लकीरें

जानिए क्या है जीवन उमंग पॉलिसी

LIC Jeevan Umang Policy: आपको बता दें कि जीवन उमंग पॉलिसी कई मामलों में दूसरी स्कीम्स से काफी अलग है। इस पॉलिसी को 90 दिन से लेकर 55 साल की उम्र तक के लोग ले सकते हैं। यह एक एंडोमेंट प्लान है, इसमें लाइफ कवर के साथ-साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम मिलती है। इसके तहत मैच्योरिटी पूरा होने के बाद फिक्स्ड इनकम हर साल आपके खाते में आएगी। इसमें दूसरी ओर पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद उसके घरवालों और नॉमिनी को एकमुश्त राशि मिलेगी। इस स्कीम की बड़ी खासियत यह है कि इसमें 100 साल तक का कवरेज मिलता है।

AAI Recruitment 2022: AAI में इन पदों पर आवेदन करने की यह है आखिरी तारीख, बिना परीक्षा होगा चयन, फटाफट कर लें अप्लाई

मैच्योरिटी पर मिलेगी एकमुश्त रकम

LIC Jeevan Umang Policy: इस पॉलिसी में आप हर महीने 1302 रुपये का प्रीमियम देते हैं, तो एक साल में ये रकम 15,298 रुपये होगी। अगर आपके द्वारा इस पॉलिसी को 30 साल तक चलाया जाए तो रकम बढ़कर तकरीबन 4.58 लाख रुपये हो जाएगी। आपके द्वारा किए गए निवेश पर कंपनी आपको 31वें साल से 40 हजार हर साल का रिटर्न देना शुरू कर देती है। आप 31 साल से 100 साल तक 40 हजार सालाना का रिटर्न लेते है, तो आपको करीब 27.60 लाख रुपये की रकम मिलेगी।

Job Recruitment 2022: SAIL में इन पदों पर बिना परीक्षा दिए मिल रही नौकरी, मिलेगी मोटी सैलरी, फटाफट करें आवेदन

टर्म राइडर का मिलेगा लाभ

LIC Jeevan Umang Policy: इस खास पॉलिसी के तहत अगर निवेशक की दुर्घटना में मौत हो जाए या विकलांग होने पर टर्म राइडर लाभ भी मिलता है। इस पर बाजार की जोखिम का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इस पॉलिसी पर एलआईसी के मुनाफे और घाटे का प्रभाव पड़ता है। इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत इस पॉलिसी को लेने पर टैक्स की छूट भी मिलती है। अगर आप जीवन उमंग पॉलिसी का कोई प्लान लेना चाहता है तो आपको दो लाख रुपये का बीमा लेना होगा।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक