7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, DA में बढ़ोतरी को लेकर सरकार ने लिया अंतिम फैसला! | 7th pay commission latest news

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, DA में बढ़ोतरी को लेकर सरकार ने लिया अंतिम फैसला!

सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, DA में बढ़ोतरी को लेकर सरकार ने लिया अंतिम फैसला! 7th pay commission latest news

Edited By :   Modified Date:  September 21, 2023 / 12:10 PM IST, Published Date : September 21, 2023/10:34 am IST

नई दिल्ली: 7th pay commission latest news लंबे समय से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे सरकारी कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर आई है। जी हां मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर सरकार ने अंतिम फैसला ले लिया है। बताया जा रहा है कि इस बार सरकार ने 3 DA बढ़ाने का फैसला किया है, जिसका ऐलान दिवाली से पहले किया जाएगा। बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए मिलता है। वहीं, DA में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद ये 45 प्रतिशत हो जाएगा।

Read More: Misbehaved With Hindus : हिंदुओं और बुजुर्ग पुजारी से गणेश चतुर्थी समरोह के दौरान मुस्लिम पुलिसकर्मी ने किया अभद्र व्यवहार, वायरल हुआ वीडियो 

7th pay commission latest news केंद्र सरकार कर्मचारियों को दिए जाने महंगाई भत्ते में साल में दो बार संशोधन करती है। इस साल का पहला संशोधन यानी DA Hike बीते 24 मार्च, 2023 को किया गया था और बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी है। इसके तहत केंद्रीय कर्मियों को मिलने वाले डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करते हुए इस 38 से 42 फीसदी कर दिया गया था। इस बार भी कर्मचारी चार फीसदी की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार की ओर से इसमें 3 फीसदी तक का इजाफा किए जाने की उम्मीद है। डीए में अगर ये तीन फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है तो फिर कर्मचारियों को इसका लाभ 1 जुलाई 2023 से दिया जाएगा।

महंगाई दर (Inflation Rate) को देखते हुए सरकार कर्मचारियों की डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) का फैसला करती है। महंगाई जितनी अधिक होती है, कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी होने की उम्मीद उतनी ही ज्यादा होती है। आमतौर पर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को संशोधन करती है। अगर डीए हाइक के लिए मानक की बात करें तो सीपीआई-आईडब्ल्यू के आंकड़ों के आधार पर ये तय किया जाता है। जुलाई 2023 में CPI-IW, 3.3 प्वाइंट ऊपर चढ़कर 139.7 हो गया था। एक साल पहले की समान अवधि से तुलना करें तो ये करीब 0.90 फीसदी ज्यादा है। इससे पहले जून महीने में ये 136.4 और मई महीने में 134.7 रहा था।

Read More: Donald Trump Passes Away? ‘डोनाल्ड ट्रंप की मौत’ बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर के सोशल मीडिया पोस्ट के बाद मचा हड़कंप

दिवाली से पहले डीए हाइक मिलने की जो उम्मीद जताई जा रही, उसे लेकर केंद्र सरकार की ओर से किसी तरह की कोई आधिकारिक टिप्पणी या ऐलान नहीं किया गया। विभिन्न रिपोर्ट्स में कर्मचारियों की मांग को देखते हुए ये नुमान जाहिर किया जा रहा है। हालांकि, महंगाई दर के आधार पर सरकार कर्मचारियों के हित में फैसला लेती है, तो फिर देश के लगभग एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका लाभ मिलेगा। इनमें 47.58 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और लगभग 69.76 लाख पेंशनर्स शामिल हैं।

अब जैसा कि उम्मीद जताई जा रही है कि कर्मचारियों को 3 फीसदी डीए हाइक (DA Hike) का तोहफा मिल सकता है और महंगाई भत्ता बढ़कर 45 फीसदी हो सकता है। तो इस हिसाब से अगर सैलरी में होने वाले इजाफे का कैलकुलेशन देखें, तो अगर किसी कर्मचारी का बेसिक-पे 18,000 रुपये है और उसे अभी 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलता है, तो फिर ये 7,560 रुपये बनता है।

Read More: Asian Games 2023: भारतीय महिला टीम आज करेगी अभियान की शुरुआत, जानें कैसे देखें लाइव… 

अगर ये बढ़कर 45 फीसदी होता है तो फिर रकम बढ़कर 8,100 रुपये हो जाएगी। यानी कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में सीधे 540 रुपये बढ़ जाएंगे। अब अगर कर्मचारी को अधिकतम बेसिक-पे 56,900 रुपये पर देखें, तो फिर अभी तक इस पर डीए 23,898 रुपये बैठता है, वहीं तीन फीसदी इजाफा होने के बाद ये 25,605 रुपये हो जाएगा।

 

 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक