जून के अंत तक करीब 20 महत्वपूर्ण खनिज ब्लॉक की नीलामी की जाएगी: खान सचिव |

जून के अंत तक करीब 20 महत्वपूर्ण खनिज ब्लॉक की नीलामी की जाएगी: खान सचिव

जून के अंत तक करीब 20 महत्वपूर्ण खनिज ब्लॉक की नीलामी की जाएगी: खान सचिव

:   Modified Date:  April 29, 2024 / 01:34 PM IST, Published Date : April 29, 2024/1:34 pm IST

नयी दिल्ली, 29 अप्रैल (भाषा) खान सचिव वी. एल. कांथा राव ने सोमवार को कहा कि सरकार जून के अंत तक नीलामी के चौथे दौर में करीब 20 महत्वपूर्ण खनिज ब्लॉक की बिक्री करेगी।

राव ने कहा कि पहले दौर में बिक्री के लिए रखे गए सात महत्वपूर्ण खनिज ब्लॉक की नीलामी प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। उसके परिणाम एक महीने में घोषित किए जाएंगे।

तांबा, लिथियम, निकल, कोबाल्ट और दुर्लभ तत्व जैसे महत्वपूर्ण खनिज आज पवन टरबाइन और बिजली नेटवर्क से लेकर इलेक्ट्रिक वाहनों तक… तेजी से बढ़ती स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में से कई में आवश्यक घटक हैं। स्वच्छ ऊर्जा बदलाव में तेजी आने के साथ इन खनिजों की मांग भी तेजी से बढ़ रही है।

राव ने यहां एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘ जब खनन की बात आती है, तो हमने बहुत सारी नीलामी की हैं। हमने 38 ब्लॉक (महत्वपूर्ण खनिज) को नीलामी में रखा है… हम जून अंत में अगली नीलामी के साथ आएंगे तो यह नीलामी प्रक्रिया जारी रहेगी।’’

राव ने कहा कि सरकार के प्रयासों से पिछले दो वर्षों में कई महत्वपूर्ण ब्लॉक की खोज की गई। परिणामस्वरूप 100 से अधिक महत्वपूर्ण खनिज ब्लॉक नीलामी के लिए मेज पर हैं।

सचिव ने कहा, ‘‘ इसलिए पर्याप्त आपूर्ति उपलब्ध है। हम चाहेंगे कि उद्योग आगे आए और इन ब्लॉक का अध्ययन करे तथा उनके लिए बोली लगाए।’’

उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण खनिज अन्वेषण पर सरकार का सबसे अधिक ध्यान है।

राव ने कहा कि खान मंत्रालय अगले तीन महीने में अपतटीय खदानों की नीलामी भी शुरू करेगा।

सरकार ने कमजोर प्रतिक्रिया के कारण महत्वपूर्ण खनिजों की पहले चरण में बिक्री के लिए रखे गये 20 ब्लॉक में से 13 की नीलामी रद्द कर दी है।

प्रस्ताव पर रखे गए 20 ब्लॉक में से 18 ब्लॉक के लिए 56 भौतिक बोलियां और 56 ऑनलाइन बोलियां प्राप्त हुईं। रद्द किये गये 11 ब्लॉक में से सात खदानों को तीसरे दौर के तहत नीलामी के लिए अधिसूचित किया गया है। छह ब्लॉक की दूसरे दौर की नीलामी तय कार्यक्रम के अनुसार पूरी हो चुकी है।

केंद्र ने अभी तक 38 महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों की नीलामी शुरू की है।

भाषा निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers