Bad news for employed people! Will have to wait for three days leave

नौकरीपेशा लोगों के लिए बुरी खबर! तीन दिन अवकाश के लिए करना पड़ेगा इंतजार, नए नियम पर आ गई ये बाधा

Bad news for employed people :  नौकरीपेशा लोगों को राहत देने के लिए लागू किए जाने वाले लेबर कोड के लिए लोगों को फिलहाल इंतजार करना पड़ेगा।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : July 13, 2022/11:52 am IST

नई दिल्ली : New Rule Govt Employees  :  नौकरीपेशा लोगों को राहत देने के लिए लागू किए जाने वाले लेबर कोड के लिए लोगों को फिलहाल इंतजार करना पड़ेगा। नए लेबर कोड के लागू होने के बाद नौकरीपेशा लोगों को सप्ताह में चार दिन काम और तीन दिन का अवकाश मिलता, लेकिन लोगों को अब इसके लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

यह भी पढ़े : KKR के इस स्टार खिलाड़ी के घर गूंजी किलकारी, बन गए बेटे के पिता, ट्विटर अकाउंट से शेयर की तस्वीर

सिर्फ 23 राज्यों ने नए लेबर कोर्ड के प्री-पब्लिश्ड ड्राफ्ट को अपनाया

Bad news for employed people : दरअसल, केंद्र सरकार देश इ सभी राज्यों में एक साथ नए लेबर कोड को लागू करना चाहती थी। लेकिन सिर्फ 23 राज्यों ने नए लेबर कोर्ड के कानून के प्री-पब्लिश्ड ड्राफ्ट को अपनाया है और बाकी राज्यों ने ने अभी तक इसे नहीं अपनाया है। इसके चलते ये कानून फिलहाल लागू नहीं किया जाएगा। सरकार चार बड़े बदलाव के लिए नया लेबर कोड लेकर आई है। नए कोडके लागू होने से सप्ताहिक छुट्टियों से लेकर सैलरी तक में बदलाव होता।

यह भी पढ़े : काजल राघवानी की बोल्ड अदाएं देख खेसारी लाल हुए बेकाबू, कर दिया ऐसा कांड, वायरल होने लगा वीडियो

नया लेबर कोड लागू होने के बाद मिलेगी 3 दिन की छुट्टी

Bad news for employed people : नए वेज कोड के अनुसार, नौकरीपेशा लोगों को सप्ताह में चार दिन काम और तीन अवकाश मिलने हैं। हलांकि, इसके लागू होने के बाद कर्मचारियों को दफ्तर में अधिक काम करना पड़ेगा। सप्ताह में तीन दिन की छुट्टी के साथ आपको हर दिन दफ्तर में 12 घंटे काम करने पड़ेंगे। मतलब ये कि किसी भी हाल में आपके काम की अवधि नहीं कम होगी।

यह भी पढ़े : सीएम शिवराज सिंह ने दी गुरू पूर्णिमा की बधाई, पहली बार उच्च शिक्षा विभाग द्वारा मनाया जा रहा पूर्णिमा उत्सव 

अब केवल 180 दिन करना होगा काम

Bad news for employed people : नए लेबर कोड में छुट्टियों को लेकर एक और बड़ा बदलाव किया गया है। फिलहाल किसी भी संस्थान में लंबे समय तक की छुट्टी लेने के लिए कर्मचारी को साल में कम से कम 240 दिन काम करना जरूरी है। लेकिन नए लेबर कोड में इसे घटाकर 180 दिन (6 महीना) कर दिया गया है।

यह भी पढ़े : मंत्री कवासी लखमा ने की इस इलाके से नई रेल सेवा की मांग, केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह को लेकर कही ये बात

नौकरी छोड़ने के दो दिनों में कर्मचारियों को मिलेगी उनकी सैलरी

Bad news for employed people : नए वेज कोड में नौकरी छोड़ने के बाद फुल एंड फाइनल को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है। इसमें प्रावधान किया गया है कि कंपनियों को कर्मचारी के नौकरी छोड़ने, बर्खास्तगी, छंटनी और इस्तीफा देने के दो दिन के अंदर कर्मचारियों को उनकी सैलरी का भुगतान करना होगा। अभी वेजेज के पेमेंट और सेटलमेंट पर ज्यादातर नियम लागू हैं। हालांकि, इनमें इस्तीफा शामिल नहीं है. फिलहाल कंपनियां फुल एंड फाइनल करने में 30 से 60 दिनों का समय लेती हैं।

यह भी पढ़े : सभी स्कूल 24 जुलाई तक रहेंगे बंद, कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद इस राज्य सरकार ने लिया फैसला 

नए कोड के लागू होने के बाद सैलरी में होगा बदलाव

Bad news for employed people : नए वेज कोड के बेसिक सैलरी में भी बदलाव का प्रावधान किया गया था। इसके लागू होने के बाद टेक होम सैलरी यानी इन हैंड सैलरी आपको अकाउंट में कम आएगी। सरकार ने पे रोल को लेकर नए नियम बनाए हैं। नए वेज कोड के तहत किसी भी कर्मचारी की बेसिक सैलरी उसकी टोटल सैलरी (CTC) का 50 फीसदी या उससे अधिक होनी चाहिए।

अगर आपकी बेसिक सैलरी बढ़ेगी, तो आपका पीएफ फंड में कंट्रीब्यूशन भी बढ़ेगा। ऐसे में पीएफ में पहले के मुकाबले अधिक पैसा जमा होगा। इस तरह कर्मचारियों को रिटायरमेंट के समय मोटी रकम मिलेगी। सरकार ने कर्माचारियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए ये बदलाव किए हैं। लेकिन नय वेज कोड अभी तक लागू नहीं हो सका है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers