Bank Holiday on Diwali 2022 : Banks will closed 6 days in next week

कल से लगातार 6 दिन बंद रहेंगे बैंक, फंस गए अगर नहीं निकाले दिवाली खर्च के लिए पैसे!

Bank Holiday on Diwali 2022 : Banks will closed 6 days in next week : कल से लगातार 6 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : October 21, 2022/4:49 pm IST

नई दिल्लीः Bank Holiday on Diwali 2022 हिंदू धर्म में दिवाली का काफी अधिक महत्व है। पांच दिनों तक चलने वाला इस पर्व की शुरुआत धनतेरस के साथ हो जाती और समापन भैया दूज के साथ हो रहा है। 22 अक्टूबर से पांच दिनों तक चलने वाले इस पर्व की शुरूआत हो जाएगी। त्योहारी सीजन में छुट्टियां भी खूब हैं। लेकिन अगर कोई बैंकिंग से जुड़ा जरूरी काम आपका पूरा नहीं हुआ है, तो उसे हर हाल में निपटा लीजिए। क्योंकि कल से यानी शनिवार 22 अक्टूबर से बैंक लगातार 6 दिन बंद रहने वाले हैं।इस महीने के बाकी कुल 10 दिन में से आठ दिन देश के अलग-अलग हिस्सों में बैकों में अवकाश होगा।

Read More :  Dhan Kharidi: धान खरीदी पर सियासत, भाजपा ने रखी ये पांच मांग, कांग्रेस बोली-किसान नहीं भाजपा को है परेशानी

Bank Holiday on Diwali 2022 रिजर्व बैंक के 21 अक्टूबर के बाद के हॉलिडे कैलेंडर को देखें तो दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाईदूज के अवसर पर बैंक बंद रहने वाले हैं। हालांकि, राज्यों और राज्यों और शहरों में बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग होती हैं। कई राज्यों के प्रमुख त्योहारों पर सिर्फ उन्हीं राज्यों में बैंकों में अवकाश होता है। इस हफ्ते के शनिवार और रविवार के अलावा भी बैंक लगातार चार दिन बंद रहने वाले हैं। शनिवार और रविवार के अवाकाश को मिलाकर बैंक लगातार छह दिन बंद रहेंगे।

Read More : 17 वर्षीय स्कूली छात्र ने बना दिया महिला रोबोट, खाना बनाकर परोसती है, कर सकती है घर के सारे काम 

दरअसल, बैंकिंग अवकाश विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में होने वाले अन्य आयोजनों पर भी निर्भर करते हैं। त्योहारी सीजन में भले ही बैंकों के ब्रांच बंद रहें, लेकिन इस दौरान आप बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन कर सकते हैं। ये सेवा हमेशा की तरह ही जारी रहेगी। आप किसी भी प्रकार का लेन-देन ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से आसानी कर सकते हैं।

बैंक की छुट्टियों की लिस्ट

22 अक्टूबर चौथा शनिवार सभी जगह
23 अक्टूबर  रविवार सभी जगह
24 अक्टूबर काली पूजा/दीपावली/लक्ष्मी पूजन/नरक चतुर्दशी गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल छोड़ सभी जगह
25 अक्टूबर लक्ष्मी पूजा/दीपावली/गोवर्धन पूजा गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल और जयपुर
26 अक्टूबर गोवर्धन पूजा/विक्रम संवत नववर्ष अहमदाबाद,बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिमला और श्रीनगर
27 अक्टूबर भाईदूज गंगटोक, इंफाल, कानपुर और लखनऊ
30 अक्टूबर रविवार सभी जगह
31 अक्टूबर सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती रांची, पटना और अहमदाबाद