बैंक ग्राहकों को जागरूक करेगे बिग बी, आरबीआई कें ग्राहक जागरूकता अभियान से जुड़े

बैंक ग्राहकों को जागरूक करेगे बिग बी, आरबीआई कें ग्राहक जागरूकता अभियान से जुड़े

  •  
  • Publish Date - December 4, 2022 / 01:25 AM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:59 PM IST

मुंबई, 27 सितंबर (भाषा) बालीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन अब बैंक ग्राहकों को धोखेबाजों से बचने के लिए जागरूक करते दिखाई देंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने ग्राहक जागरूकता अभियान के लिए ‘बिग बी’ की सेवाएं ली हैं।

रिजर्व बैंक की सार्वजनिक जागरूकता पहल के तहत केंद्रीय बैंक ग्राहकों को सुरक्षित तरीके से लेनदेन के बारे में बताता है। ग्राहकों को बताया जाता है कि लेनदेन करते समय उन्हें क्या करना चाहिए और किससे बचना चाहिए।

ये भी पढ़ें: रेलवे स्टेशन के VIP गेस्ट रूम में गैंगरेप, दो अफसरों ने वारदात को दिया अंजाम, DRM ने दिए जांच के …

अपने मुख्य ट्विटर हैंडल के अलावा रिजर्व बैंक का एक और ट्विटर खाता ‘आरबीआई से’ है। बिग बी ने रविवार को इस पर एक संदेश डाला है। इसमें वह कहते दिख रहे हैं कि जागरूक होने के के लिए एक पाई खर्च करने की जरूरत नहीं है, लेकिन जानकारी के अभाव में आपको अपनी मेहनत की कमाई गंवानी पड़ सकती है।

नियामक पिछले एक साल से अधिक अंग्रेजी और हिंदी के अलावा विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में यह अभियान चला रहा है, जिससे अधिकतम लोगों तक पहुंचा जा सके। वह इन संदेशों को बार-बार दोहराता है जिससे लोग अपने अधिकारों और जिम्मेदारियों को भूलें नहीं। रिजर्व बैंक ने अप्रैल की शुरुआत में इसी नाम से फेसबुक पेज शुरू किया था।

ये भी पढ़ें: रेलवे स्टेशन के VIP गेस्ट रूम में गैंगरेप, दो अफसरों ने वारदात को दिया अंजाम, DRM ने दिए जांच के …

बच्चन ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान डिजिटल बैंकिंग का प्रचार किया था। इसमें वह लोगों से यह कहते दिखे थे कि वे डिजिटल भुगतान अपनाएं और सुरक्षित रहें। ट्विटर पर रिजर्व बैंक सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक है। उसने फालोअर्स की संख्या के मामले में अमेरिका के फेडरल रिजर्व और यूरोपीय केंद्रीय बैंक को पीछे छोड़ दिया है।

ट्विटर पर रिजर्व बैंक के फालोअर्स की संख्या 9.66 लाख है। वहीं फेडरल रिजर्व के फालोअर्स की संख्या 6.64 लाख और यूरोपीय केंद्रीय बैंक के फालोअर्स की संख्या 5.81 लाख है।