आवासीय मूल्य वृद्धि में बेंगलुरु, मुंबई एशिया-प्रशांत के शीर्ष 10 शहरों में शामिलः रिपोर्ट |

आवासीय मूल्य वृद्धि में बेंगलुरु, मुंबई एशिया-प्रशांत के शीर्ष 10 शहरों में शामिलः रिपोर्ट

आवासीय मूल्य वृद्धि में बेंगलुरु, मुंबई एशिया-प्रशांत के शीर्ष 10 शहरों में शामिलः रिपोर्ट

:   Modified Date:  February 6, 2024 / 10:23 PM IST, Published Date : February 6, 2024/10:23 pm IST

नयी दिल्ली, छह फरवरी (भाषा) एशिया-प्रशांत क्षेत्र के आवासीय बाजारों में वार्षिक मूल्य वृद्धि के मामले में बेंगलुरु एवं मुंबई 2023 की दूसरी छमाही में क्रमशः आठवें एवं नौंवे स्थान पर रहे। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

रियल एस्टेट सलाहकार नाइट फ्रैंक ने जुलाई-दिसंबर, 2023 की अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बेंगलुरु और मुंबई ने वार्षिक मूल्य वृद्धि के मामले में एशिया-प्रशांत क्षेत्र के शीर्ष 10 बेहतरीन प्रदर्शन वाले आवासीय बाजारों में जगह बनाई है।

सलाहकार फर्म ने बयान में कहा कि एशिया-प्रशांत के 25 शहरों में से 21 ने इस छमाही में सकारात्मक वार्षिक मूल्य वृद्धि दर्ज की। सिंगापुर 13.7 प्रतिशत की सालाना मूल्य वृद्धि के सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला एशिया-प्रशांत बाजार रहा है।

आलोच्य अवधि में बेंगलुरु सालाना 7.1 प्रतिशत की मूल्य वृद्धि दर्ज के साथ एशिया-प्रशांत आवासीय समीक्षा में आठवें स्थान पर रहा। वहीं मुंबई सात प्रतिशत की मूल्य वृद्धि के साथ नौंवे स्थान पर मौजूद है।

इस अवधि में सालाना छह प्रतिशत की मूल्य वृद्धि के साथ दिल्ली-एनसीआर 11वें स्थान पर है।

नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा, ‘‘वर्ष 2023 में कर्ज दरें और संपत्ति की कीमतें बढ़ने के बावजूद भारत के प्रमुख शहरों में आवासीय संपत्ति की मांग एक दशक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। ब्याज दरों में अपेक्षित नरमी और अपेक्षाकृत मजबूत आर्थिक वृद्धि से आवासीय मांग वर्ष 2024 में भी कायम रहने की उम्मीद है।’’

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)