Sabse sasta Petrol

यहां 11 रुपए सस्ता मिल रहा पेट्रोल, डीजल भी है इतने रुपए कम, जल्द फुल करा लें गाड़ी की टंकी

Sabse sasta Petrol भारत के इस राज्य में 11.85 रुपये सस्ता है पेट्रोल का दाम, डीजल की कीमत में 9.93 रुपये का भारी अंतर

Edited By :   Modified Date:  March 14, 2023 / 08:12 PM IST, Published Date : March 14, 2023/8:06 pm IST

Sabse sasta Petrol: भारत में आए दिन महंगाई बढ़ती ही जा रही है। रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाले सामानों में भी इजाफा देखने को मिल रहा है। वहीं कई महीने गुजर जाने के बाद लेकिन देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में किसी प्रकार का कोई इजाफा नहीं किया गया है। देश में इससे पहले पिछले साल अप्रैल के महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया गया था।

Sabse sasta Petrol:पिछले साल मई में केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी की गई थी। इसके बाद वैश्विक स्तर पर ईंधन की कीमतों में काफी बदलाव देखने को मिला है लेकिन भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। इसके बावजूद देश में अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में काफी अंतर है।

ईंधन की कीमत

Sabse sasta Petrol: देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर है तो वहीं डीजल के दाम 89.62 रुपये प्रति लीटर है। हालांकि देश में कई राज्य ऐसे हैं जहां पेट्रोल और डीजल के दाम में करीब 10-11 रुपये से भी ज्यादा का अंतर है।

पेट्रोल के दाम

Sabse sasta Petrol: राजस्थान की बात की जाए तो राजस्थान की राजधानी जयपुर में पेट्रोल की कीमत 108.48 रुपये है। वहीं गुजरात के गांधीनगर में पेट्रोल 96.63 रुपये में मिल रहा है। यह अंतर 11.85 रुपये है। इसके अलावा बिहार की राजधानी पटना में जहां पेट्रोल 107.24 रुपये प्रति लीटर है तो वहीं उत्तर प्रदेश के लखनऊ में पेट्रोल के दाम 96.57 रुपये है। दोनों के बीच का अंतर 10.67 रुपये है।

डीजल के दाम

Sabse sasta Petrol:इसके अलावा हैदराबाद में डीजल जहां 97.82 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है तो वहीं बैंगलोर में 87.89 रुपये प्रति लीटर डीजल मिल रहा है। दोनों के बीच का अंतर 9.93 रुपये है। वहीं अमरावती में डीजल 99.61 रुपये मिल रहा है तो वहीं लखनऊ में प्रति लीटर डीजल का दाम 89.76 रुपये है। दोनों के बीच का अंतर 9.85 रुपये है।

वैल्यू एडेड टैक्स

Sabse sasta Petrol:बता दें कि अलग-अलग राज्यों में वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) के रेट अलग-अलग है। इसके कारण अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल के दाम में अंतर देखने को मिलता है। वहीं VAT किस राज्य में कितना लगना है यह उस राज्य की सरकार के जरिए निर्धारित किया जाता है।

ये भी पढ़ें- व्यापम में 25 हजार से ज्यादा पदों पर निकली बंपर भर्तियां, 10वीं 12वीं पास छात्रों के लिए सुनहरा मौका, आज ही करें आवेदन

ये भी पढ़ें- SBI ग्राहकों को बड़ा झटका, फिर महंगा हुआ कर्ज, बढ़ने जा रही Loan EMI

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें