big fall in the stock market, the Sensex fell by 433 points

एक बार फिर शेयर बाजार में बड़ी गिरावट,  433 अंक गिरा सेंसेक्स, जानें दिग्गज शेयरों का हाल

एक बार फिर शेयर बाजार में बड़ी गिरावट,  433 अंक गिरा सेंसेक्सः big fall in the stock market, the Sensex fell by 433 points

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : November 11, 2021/4:27 pm IST

मुंबई, 11 नवंबर (भाषा) Sensex fell by 433 points बंबई शेयर बाजार के सूचकांक सेंसेक्स में बृहस्पतिवार को 433 अंकों की बड़ी गिरावट हुई। वैश्विक बाजार में बढ़ते मौद्रिक दबाव और विदेशी फंडों की निकासी बढ़ने के बीच आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नकारात्मक प्रदर्शन का असर देखा गया।

Sensex fell by 433 points सेंसेक्स कारोबार खत्म होने के बाद 433.13 अंक यानी 0.72 फीसदी की गिरावट के साथ 59,919.69 पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 143.60 अंक यानी 0.80 फीसदी की गिरावट के साथ 17,873.60 पर बंद हुआ।

read more : 18 वर्षीय युवती से तीन दोस्तों ने किया गैंगरेप, बात करने के बहाने शाम को बुलाया मंदिर के पीछे फिर…

शेयर बाजार में एसबीआई के शेयरों में भारी बिकवाली देखी गई। उसके शेयर करीब तीन फीसदी तक लुढ़क गए। बजाज फिनसर्व, टेक महिंद्रा, सन फार्मा, बजाज फाइनेंस और एक्सिस बैंक के लिए भी आज का दिन अच्छा नहीं रहा। दूसरी तरफ टाइटन, महिंद्रा एंड महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस सबसे ज्यादा फायदे में रहे।

आनंद राठी फर्म के इक्विटी अनुसंधान प्रमुख नरेंद्र सोलंकी ने कहा, ‘भारतीय बाजार एशियाई बाजारों के मिलेजुले रुख और अमेरिका में मुद्रास्फीति आंकड़ों के उम्मीद से ज्यादा रहने से नकारात्मक धारणा के साथ खुले थे।’ उन्होंने कहा कि विदेशी फंडों की निकासी बने रहने से भी कारोबारी धारणा पर असर पड़ा। विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) इस महीने अब तक 5,515 करोड़ रुपये की बिकवाली कर चुके हैं।

read more : लाइन में लगने की झंझट खत्म, सिर्फ एक मिस्ड कॉल से होगी LPG Cylinder बुकिंग, ये है नंबर… 

एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, ह़ांगकांग और टोक्यो में सूचकांक हरे निशान के साथ बंद हुए जबकि सोल में बाजार नुकसान में रहा।यूरोप में प्रमुख सूचकांक दोपहर के सत्र में सकारात्मक स्तर पर बने हुए थे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.63 फीसदी की बढ़त के साथ 83.1 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर रहा।