Latest update On Repo Rate In Rbi Mpc Meeting

नए वित्त वर्ष आई बड़ी खुशखबरी, MPC की बैठक में Repo Rate को लेकर लिया गया बड़ा फैसला

Repo Rate Latest update : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आम आदमी को बड़ी राहत ही है। दरअसल, तीन दिवसीय एमपीसी की बैठक के नतीजों का ऐलान करते हुए

Edited By :   Modified Date:  April 6, 2023 / 10:40 AM IST, Published Date : April 6, 2023/10:40 am IST

नई दिल्ली : Repo Rate Latest update : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आम आदमी को बड़ी राहत ही है। दरअसल, तीन दिवसीय एमपीसी की बैठक के नतीजों का ऐलान करते हुए गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट को स्थिर रखने का ऐलान किया है। इसे 6.50 फीसदी पर यथावत रखा गया है। पहले अनुमान जताया जा रहा था कि इसमें 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया जा सकता है, लेकिन बैठक में इसे स्थिर रखने का फैसला किया है। बता दें मई 2022 से Repo Rate में लगातार छह बार बढ़ोतरी की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें : KIA ने लॉन्च की लक्ज़री 7 सीटर कार, मिलेंगे ऐसे फीचर्स की आप भी हो जाएंगे खुश, कीमत है मात्र इतनी 

नए वित्त वर्ष में आई पहली गुड न्यूज

Repo Rate Latest update :  नए वित्त वर्ष में RBI की एमपीसी की ये पहली बैठक थी, जो तीन अप्रैल 2023 को शुरू हुई थी और इसमें जनता को गुड न्यूज मिली है। दरअसल, देश में खुदरा महंगाई जनवरी में 6.52 फीसदी और फरवरी में 6.44 फीसदी पर रही थी। ये आकंड़ा महंगाई दर को 2-6 फीसदी के तय दायरे में रखने के RBI के लक्ष्य से ज्यादा है, इस वजह से भी रेपो रेट में एक और बढ़ोतरी की आशंका जताई जा रही थी।

यह भी पढ़ें : इंदौर बावड़ी अपडेट! मंदिर तोड़े जाने को लेकर बजरंग दल में आक्रोश, शहर के कई जगहों पर कार्यकर्ता कर रहे प्रदर्शन 

छह महीनों में इतना बढ़ा Repo Rate

Repo Rate Latest update :  बीते साल मई 2022 से अब तक रिजर्व बैंक चरम पर पहुंची महंगाई को काबू में करने के लिए एक के बाद एक लगातार 6 बार रेपो रेट में बढ़ोतरी कर चुका है। पॉलिसी रेट में की गई इतनी बढ़ोतरी।

महीना               रेपो रेट में इजाफा

मई 2022              0.40%
जून 2022             0.50%
अगस्त 2022        0.50%
सितंबर 2022       0.50%
दिसंबर 2022      0.35%
फरवरी 2023      0.25%

यह भी पढ़ें : साउथ की इस फिल्म का रीमेक है ‘किसी का भाई किसी की जान’, इस दिन आएगा ट्रेलर… 

रेपो रेट का ऐसे होता है EMI पर असर

Repo Rate Latest update :  आरबीआई द्वारा तय किया गया रेपो रेट सीधे तौर पर बैंक लोन को प्रभावित करता है। दरअसल, रेपो रेट वह दर जिस पर वह बैंकों को उधार देता है। इसमें कमी आने पर लोन सस्ता हो जाता है और इसमें इजाफा होने के बाद बैंक भी अपना कर्ज महंगा कर देते हैं। इसका असर होम लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन सभी तरह का लोन पर पड़ता है और कर्ज महंगा होने से ईएमआई का बोझ भी बढ़ जाता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें