Natural Gas Price Increased : गैस बहुत महंगी होने से फिर होगी कोयले की वापसी, वित्त मंत्री सीतारमण का बड़ा बयान |

Natural Gas Price Increased : गैस बहुत महंगी होने से फिर होगी कोयले की वापसी, वित्त मंत्री सीतारमण का बड़ा बयान

Natural Gas Price Increased :गैस बहुत महंगी होने के कारण कोयले की फिर होने वाली है वापसीः सीतारमण Coal going to return again due to gas being very expensive: Sitharaman

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : October 16, 2022/1:57 pm IST

Natural Gas Price Increased: वाशिंगटन, 16 अक्टूबर । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि वैश्विक ऊर्जा संकट के बीच गैस बहुत महंगी होने के कारण कोयला एक बार फिर वापसी करने जा रहा है।

सीतारमण ने कहा कि पश्चिमी दुनिया के देश फिर से कोयले की ओर बढ़ रहे हैं। वह अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों में भाग लेने के लिए अमेरिकी आई हुई हैं।

read more:  बदले की भावना से नहीं होता ED का इस्तेमाल, अपना काम करने के लिए स्वतंत्र है एजेंसी : निर्मला सीतारमण

प्राकृतिक गैस की आपूर्ति में तेजी से कटौती

Natural Gas Price Increased: उन्होंने यहां शनिवार को भारतीय पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा, ”पश्चिमी दुनिया के देश कोयले की ओर बढ़ रहे हैं। ऑस्ट्रिया पहले ही यह कह चुका है, और आज वे कोयले की ओर लौट रहे हैं।”

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद पश्चिमी देशों ने कई प्रतिबंध लगाए हैं, जिसके चलते यूरोप को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति में तेजी से कटौती हुई है। ऐसी स्थिति में उनके लिए वैकल्पिक ऊर्जा संसाधनों की तलाश जरूरी हो गई है।

read more:  ऐसे हुई थी धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की शादी, ‘बसंती’ को पाने के लिए ‘वीरू’ ने पार कर दी थी सारी हदें

पुराने ताप-बिजली संयंत्र उत्पादन के लिए  तैयार

Natural Gas Price Increased: वित्त मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि ब्रिटेन में भी एक पुराने ताप-बिजली संयंत्र को उत्पादन के लिए फिर से तैयार किया जा रहा है।

सीतारमण ने कहा, ”वास्तव में वह खुद को एक ताप इकाई के लिए फिर से तैयार कर रहा है। इस तरह सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि कई देश (कोयले की तरफ) वापसी कर रहे हैं। कोयला अब वापस आने वाला है, क्योंकि मुझे लगता है कि गैस का खर्च अब उठाया नहीं जा सकता है। या गैस उतनी उपलब्ध नहीं है, जितनी जरूरत है।”

उन्होंने कहा कि यूरोप ने सही निर्णय लिया है और यदि उन्हें जरूरत के मुताबिक गैस नहीं मिल रही है, तो अन्य स्रोतों की तलाश करनी ही होगी।

 

 
Flowers