हर बालिका के जन्म पर 11 हजार रुपए का​ फिक्स​ डिपॉजिट कराएगी ये कंपनी, सिर्फ कराना होगा पंजीकरण | This company will make a fixed deposit of 11 thousand rupees on the birth of every girl child, only to do this work

हर बालिका के जन्म पर 11 हजार रुपए का​ फिक्स​ डिपॉजिट कराएगी ये कंपनी, सिर्फ कराना होगा पंजीकरण

हर बालिका के जन्म पर 11 हजार रुपए का​ फिक्स​ डिपॉजिट कराएगी ये कंपनी, सिर्फ कराना होगा पंजीकरण

: , March 11, 2021 / 05:46 PM IST

नईदिल्ली। लड़कियां किसी पर बोझ न बनें बल्कि वे स्वयं अपने में सक्षम हो, इस दिशा में जहां सरकारें काम कर रही हैं वहीं कुछ संगठन भी इस दिशा में पहल कर रहे हैं। एक ऐसा ही संगठन ‘जेनेक्स’ जो लैंगिक समानता पर काम कर रहा है, उसने शनिवार को हर बालिका के जन्म पर 11 हजार रुपये का फिक्स डिपॉजिट उपलब्ध कराने की घोषणा की है, इसका लाभ उन सभी अभिभावकों को मिलेगा, जो बच्ची के जन्म से पहले अपना नाम संगठन की वेबसाइट पर पंजीकृत कराएंगे।

ये भी पढ़ें:मात्र 45 मिनट में SBI दे रहा 5 लाख रुपए का लोन, 6 माह तक नहीं जमा करनी होगी E…

कंपनी की तरफ कहा गया कि इस कार्यक्रम का लाभ पूरे देश में हर किसी को निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए अभिभावकों को www.genexchild.com पर जाकर अपना पंजीकरण कराना होगा। इस पहल का मकसद हर बालिका को 18 साल की उम्र में अपने खुद के पैसे के साथ सशक्त बनाना है। बालिग होने पर पंजीकृत बच्ची अपनी रकम का इस्तेमाल अपनी शिक्षा, व्यापार या विवाह में करने के लिए पूरी तरह स्वतंत्र होगी।

ये भी पढ़ें: जियो के सक्रिय ग्राहकों की संख्या जुलाई में 25 लाख बढ़ी, एयरटेल, वो…

‘जेनेक्स’ के संस्थापक ने कहा, हम अपने 1.5 लाख नेटवर्क पार्टनरों के साथ मिलकर इस पहल की घोषणा करने में गर्व महसूस कर रहे हैं। यह अगली पीढ़ी को आत्मनिर्भर व स्वतंत्र बनाने की दिशा में छोटी सी पहले है। उन्होंने कहा कि कंपनी इसके लिए कोई फॉरेन फंडिंग नहीं ले रही है और न ही अभिभावकों से ही एक भी रुपया लिया जा रहा है।