VIDEO: अब हनुमान जी के जन्‍मस्‍थान को लेकर संतों में विवाद, महंत का दावा- अंजनेरी में नहीं.. किष्किंधा में हुआ था जन्‍म |

VIDEO: अब हनुमान जी के जन्‍मस्‍थान को लेकर संतों में विवाद, महंत का दावा- अंजनेरी में नहीं.. किष्किंधा में हुआ था जन्‍म

किष्किंधा के महंत गोविंदानंद महाराज ने वाल्मीकि रामायण सहित कई वेदों पुराणों का उल्लेख करते हुए दावा किया है कि हनुमान जी का जन्म किष्किंधा पर्वत पर ही हुआ था।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : May 30, 2022/4:53 pm IST

Controversy among saints birthplace of Hanuman: मुंबई : ‘पवनपुत्र’ हनुमान के जन्मस्थान को लेकर विवाद की स्थिति बन रही है। कर्नाटक के एक महंत ने महाराष्‍ट्र के नाशिक के त्र्यंबकेश्वर में अंजनेरी में हनुमान के जन्म पर सवाल उठाया है, महंत गोविंदानंद सरस्‍वती महाराज का दावा है कि हनुमान जी का जन्म अंजनेरी में नहीं, किष्किंधा में हुआ था।

गौरतलब है कि किष्किंधा पर्वत कर्नाटक में है, किष्किंधा के महंत गोविंदानंद महाराज ने वाल्मीकि रामायण सहित कई वेदों पुराणों का उल्लेख करते हुए दावा किया है कि हनुमान जी का जन्म किष्किंधा पर्वत पर ही हुआ था।

read more: Rajya Sabha Election 2022 : कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार पर धरमलाल कौशिक का बयान | सुनिए क्या कहा.

Controversy among saints birthplace of Hanuman: गोविदानंद महाराज ने कहा, ‘ हमें ऐसी जाग्रति करना चाहिए, सब हिंदू एकत्रित होकर भारत में हनुमान जी को लेकर एक वाक्‍य बोलना चाहिए, हनुमान जन्‍म स्‍थान विवाद को लेकर कुछ लोग फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं। हम हनुमान मंदिर की बात नहीं कर रहे, हम हनुमान जन्‍मस्‍थान की बात कर रहे हैं। स्‍वरूपानंदजी महाराज और धर्मगुरुओं से चर्चा के बाद इस बात की पुष्टि कर दी गई कि किष्किंधा का पंपाक क्षेत्र ही हनुमान जी का जन्म स्‍थान था।

read more: Hindu Mahasabha ने Jyotiraditya Scindia को दी आंदोलन की चेतावनी | जानिए क्या है वजह….

गौरतलब है कि महंत गोविंदानंद महाराज नाशिक के त्रयंबकेश्वर में आए हुए हैं और अपनी बात को प्रमणित करने के लिए उन्होंने त्रयंबकेश्वर के स्वामी और संतों को शास्त्रार्थ की चुनौती दी है। बता दें, कल यानी कि 31 मई को त्रयंबकेश्वर (Nasik Dharma Sansad) में शास्त्रार्थ होना है, त्रयंबकेश्वर के महंत अनिकेत शास्‍त्री महाराज अंजनेरी में हनुमानजी के जन्म का प्रमाण देंगे।