'स्‍मार्ट विलेज' की अवधारणा को मजबूत करने के लिए सभी गांवों में बनाएं विश्वकर्मा संकुल: योगी |

‘स्‍मार्ट विलेज’ की अवधारणा को मजबूत करने के लिए सभी गांवों में बनाएं विश्वकर्मा संकुल: योगी

'स्‍मार्ट विलेज' की अवधारणा को मजबूत करने के लिए सभी गांवों में बनाएं विश्वकर्मा संकुल: योगी

:   Modified Date:  August 5, 2023 / 07:02 PM IST, Published Date : August 5, 2023/7:02 pm IST

लखनऊ, पांच अगस्त (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को कहा कि प्रदेश के गांवों को ‘स्मार्ट विलेज’ बनाने की अवधारणा को मजबूती प्रदान करने के लिए हर गांव में विश्वकर्मा संकुल का निर्माण किया जाए।

शनिवार को यहां जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार योगी आदित्यनाथ ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) विभाग के कार्यों की उच्चस्तरीय समीक्षा की और विभाग के प्रस्‍तुतीकरण पर आवश्यक दिशानिर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप प्रदेश के गांवों को स्मार्ट विलेज बनाने की अवधारणा को मजबूती प्रदान करने के लिए हर गांव में विश्वकर्मा संकुल का निर्माण किया जाए।

इसके जरिए ग्राम अर्थव्यवस्था को जहां आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी, वहीं ग्रामीण श्रमिकों को अपनी मेधा का प्रदर्शन करने और सेवाएं प्रदान करने के लिए एक ही छत के नीचे सारी सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

इसके लिए पंचायती राज विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्य को तेज गति से आगे बढ़ाया जाए।

मुख्यमंत्री ने लखनऊ, गोरखपुर और राज्य के अन्य सभी बड़े रेलवे स्टेशनों, गांधी आश्रम, पर्यटन विभाग के होटलों और आवास गृह सहित अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर ओडीओपी के बारे में जानकारी प्रदर्शित करने का निर्देश दिया।

योगी ने कहा कि इन स्थानों पर एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना के संबंध में जानकारी देने के साथ ही इन उत्पादों के विपणने के लिए सुविधाएं भी विकसित की जाएं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर जिले में एक हफ्ते के लिए ओडीओपी की प्रदर्शनी और मेले लगाए जाएं।

अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को 21 से 25 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाली उत्तर प्रदेश अंतरराष्ट्रीय व्यापार प्रदर्शनी (यूपी आईटीएस 2023) की तैयारियों के बारे में भी बताया।

भाषा आनन्द रंजन पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers