Demand for designer rakhis increased in the country, 20% jump in rate

देश में बढ़ी डिजाइनर राखियों की डिमांड, रेट में 20 फीसदी का उछाल

आपको आकर्षक डिजाइनों में हर तरह की राखियां मिल जाएगी, साथ ही इस समय राखियों के स्टॉल ग्राहकों के आकर्षण का केंद्र हैं। रक्षाबंधन त्योहार पर महंगाई का असर साफ है। राखियों के दाम में पिछले साल की तुलना में इस बार 20 प्रतिशत तक तेजी आई है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : August 3, 2022/7:22 pm IST

Raksha Bandhan Festival 2022 : हिन्दू धर्म (Hindu Religion) के अनुसार, श्रावण मास की पूर्णिमा को रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का त्योहार मनाया जाता है। पूरे देश में इस त्योहार को लेकर रंग-बिरंगी और आकर्षक राखियों की खरीददारी के लिए बाजारो को जमकर सजाया जा चुका हैं। भाई-बहन के इस त्योहार के लिए बहनें अपने बाहर रहने वाले भाइयों के लिए राखी खरीद कर भेज रही हैं। लेकिन इस बार राखियों के दाम 20 प्रतिशत तक बढ़ गए है।

Read More:सोने चांदी के दामों में आई भारी गिरावट, जाने क्या है आज का ताजा भाव 

पूरे देश से मिले आर्डर
आपको बता दे कि पूरे देश में दिल्ली और कोलकाता की बनी राखियों की डिमांड रहती है। महंगाई के बावजूद बाजार में स्टोन (Stone), जरकन (Zirkan)और मेटल (Metal) की राखी, कलावा के साथ रुद्राक्ष, कई तरह की फैंसी राखी, भगवानों में गणेश और लक्ष्मी जी की राखी की डिमांड ज्यादा है। ये राखियां बाजार में 15-20 रुपये से लेकर 200-3000 रुपये तक उपलब्ध है।

Read More:टीम इंडिया की सेमीफाइनल में धमाकेदार एंट्री, रोमांचक मुकाबले में कनाडा को 3-2 से हराया, लगे “जय हो..” के नारे 

मॉल में लगे स्टॉल 
मालूम हो कि कई शहरों के बड़े-बड़े मॉल में राखियों के स्टॉल लग गए हैं। जहा आपको आकर्षक डिजाइनों में हर तरह की राखियां मिल जाएगी, साथ ही इस समय राखियों के स्टॉल ग्राहकों के आकर्षण का केंद्र हैं। रक्षाबंधन त्योहार पर महंगाई का असर साफ है। राखियों के दाम में पिछले साल की तुलना में इस बार 20 प्रतिशत तक तेजी आई है।

Read More:

बच्चो की पसंद है छोटा भीम, एंग्री बर्ड
आज के बाजार में देखें तो बच्चों के लिए लाइट वाली राखियां, कार्टून वाली राखियां और खिलौने वाली राखियों के दाम बढ़ गए हैं। जबकि बाजारों में इस समय बच्चों के लिए छोटा भीम, एंग्री बर्ड, डोरेमान, लाइट वाली राखियां भी मिल रही हैं।

Read More: नेशनल हेरॉल्ड को खरीदने वाली इस कंपनी को ED ने किया सील, 76 प्रतिशत हिस्से के मालिक हैं राहुल और सोनिया गांधी

15 से 2000 रुपये तक दाम 
इस बार तिलक लगाने के लिए स्पेशल थाली, स्टाइलिश राखियां, ब्रेसलेट, मोतियों के अलावा चांदी की राखियों के दाम में काफी उछाल देखा गया है। बाजारों में राखियों की कीमत 15 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक है। दुकानदार राखियों को आकर्षक पैकिंग कर ग्राहकों को बेच जरूर रहे हैं, लेकिन सामान की क्वलिटी को लेकर दुकानदार से सवाल पूछ रहे हैं।

Read More: