ED seals this company that bought National Herald, Rahul and Sonia

नेशनल हेरॉल्ड को खरीदने वाली इस कंपनी को ED ने किया सील, 76 प्रतिशत हिस्से के मालिक हैं राहुल और सोनिया गांधी

नेशनल हेराल्ड (Nationa Herald Case) मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए हेराल्ड हाउस (Herald House) स्थित यंग इंडिया (Young India) के ऑफिस को सील कर दिया है। कल ईडी ने इस ऑफिस में तलाशी ली थी जिसके बाद इसको सील कर दिया गया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : August 3, 2022/5:52 pm IST

Young India Office Seal: नेशनल हेराल्ड (Nationa Herald Case) मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए हेराल्ड हाउस (Herald House) स्थित यंग इंडिया (Young India) के ऑफिस को सील कर दिया है। कल ईडी ने इस ऑफिस में तलाशी ली थी जिसके बाद इसको सील कर दिया गया है। यंग इंडियन कंपनी के 38 % शेयर सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के पास और इतने ही शेयर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के पास हैं। यंग इंडियन ही वो कंपनी है जिसने असोसीटेड जर्नल्स लिमिटेड यानी AJL का टेकओवर किया था। सूत्रों का कहना है कि जिन सवालों के जवाब सोनिया और राहुल गांधी ने नहीं दिए, उन्हीं सवालों के जवाब ढूंढ़ने के लिए ईडी ने कल ये छापेमारी की थी। ईडी की ये छापेमारी दिल्ली के हेराल्ड हाउस तक ही नहीं रही, दिल्ली के अलावा ईडी ने देश में 12 जगहों पर छापेमारी की।

Read More:भारत सरकार ने बैन किए 348 मोबाइल ऐप्स, चीन समेत कई देशों को भेज रहे थे भारतीय यूज़र्स का डेटा 

कर्ज देने और लेने को लेकर स्थिति साफ नहीं

दरअसल, ईडी नेशनल हेराल्ड मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के एंगल से जांच कर रही है और इस मामले में सोनिया और राहुल गांधी के साथ पूछताछ हो चुकी है। पूछताछ के दौरान सोनिया गांधी से ईडी ने सवाल किया था कि एजेएल के अधिग्रहण में 90 करोड़ रुपये के कर्ज का जिक्र क्यों नहीं है और डोटेक्स कंपनी की ओर से दिए गए एक करोड़ रुपये का कर्ज किस रूप में लिया गया था। इसका जवाब देते हुए सोनिया ने कहा कि इन सब बातों की जानकारी उन्हें नहीं है बल्कि मोतीलाल वोरा को थी।

Read More:आपका हर मेल पेड़ों पर पड़ रहा भारी, अपने मेल बॉक्स में मत रखिए अनुपयोगी मेल्स 

मनी लॉन्ड्रिंग एंगल से जांच में जुटी ईडी

ईडी (ED) को शक है कि डोटेक्स कंपनी ने एक करोड़ रुपये का जो लोन यंग इंडिया (Young India) को दिया है वो मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के जरिए दिया गया है। अधिग्रहण में यंग इंडिया कंपनी को एजेएल (AJL) के 9 करोड़ शेयर मिले। तो वहीं सोनिया और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि पैसों के लेन-देन का पूरा मामला मोतीलाल वोरा (Motilal Vohra) देखा करते थे। आपको बता दें कि यंग इंडिया के 4 शेयर होल्डर सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी, मोतीलाल वोरा और ऑस्कर फर्नांडिस थे। इसमें से सोनिया और राहुल के पास कंपनी की 76 फीसदी हिस्सेदारी थी। नेशनल हेराल्ड ने अपना लोन चुकाने के लिए कांग्रेस को 90 करोड़ रुपये का लोन दिया था जिसे बाद में पार्टी ने इस लोन को माफ कर दिया था।

Read More:प्रदेश के इस जेल में कोरोना विस्फोट, एक साथ 43 कैदियों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, मचा हड़कंप 

 
Flowers