Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस शानदार स्कीम में मिल रहा 5 लाख तक का सीधा फायदा, जाने कैसे उठाएं लाभ... | Post Office RD Scheme

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस शानदार स्कीम में मिल रहा 5 लाख तक का सीधा फायदा, जाने कैसे उठाएं लाभ…

Post Office RD Scheme Update: पोस्ट ऑफिस की इस शानदार स्कीम में मिल रहा 5 लाख तक का सीधा फायदा, जाने कैसे उठाएं लाभ...

Edited By :   Modified Date:  March 29, 2024 / 06:07 PM IST, Published Date : March 29, 2024/6:07 pm IST

Post Office RD Scheme: नई दिल्ली। अगर आप भी इन दिनों निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आज की खबर आपके लिए ही है। जैसा कि आप जानते हैं कि बदलते समय के साथ निवेश के कई विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन आज हम आपको एक सुरक्षित विकल्प के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताएंगे। ज्यादातर लोग पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश करना पसंद करते हैं। पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम एक बेहतरीन और दमदार रिटर्न देने वाली स्कीम मानी जाती है।

Read more: Patient Committed Suicide: मेडिकल कॉलेज की चौथी मंजिल से मरीज ने कूदकर दी जान, सामने आई ये बड़ी वजह…

इस योजना के तहत आप मासिक छोटी बचत के जरिए भारी रिटर्न पा सकते हैं। अगर आप भी इस योजना में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको पहले इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। पोस्ट ऑफिस स्मॉल बजट स्कीम की ब्याज दरें सरकार द्वारा हर 3 महीने में निर्धारित की जाती हैं। सरकार द्वारा इसकी ब्याज दर सितंबर के आखिरी सप्ताह में तय की गई थी। इसलिए 5 साल की ऑर्डर स्कीम पर आपको 6.7% की दर से ब्याज ऑफर किया जा रहा है। पहले यह ब्याज 6.5% मिलता था। इसमें कुल 20 बीपीएस की बढ़ोतरी की गई है।

Read more: Student Received Income Tax Notice: आयकर विभाग ने MA के छात्र को थमाया 46 करोड़ का नोटिस, जानें क्या है पूरा मामला? 

Post Office RD Scheme: पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में आप मासिक आधार पर थोड़ा-थोड़ा निवेश कर सकते हैं। इस तरह आप एक बड़ी रकम जमा कर सकते हैं। अगर आप 5 साल तक हर महीने ₹5000 का निवेश करते हैं तो इस स्कीम के जरिए आपके पास कुल ₹300000 जमा होंगे और इस रकम पर आपको 6.7% की दर से ब्याज के रूप में ₹56830 मिलेंगे। ऐसे में आपको मैच्योरिटी पर करीब 5 लाख 56 हजार रुपए मिलेंगे। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत आपको लोन की सुविधा भी दी जा रही है। कुल जमा रकम का 50 फीसदी हिस्सा आपको आसानी से लोन के रूप में मिल जाएगा।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp