Driving Licence Apply Online | Driving Licence Rules Change

अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए फोटों खिंचाने भी नहीं जाना होगा RTO ऑफिस, शुरू हुई राहत देने वाली नई सेवा

अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए फोटों खिंचाने भी नहीं जाना होगा RTO ऑफिस, शुरू हुई राहत देने वाली नई सेवा! Driving Licence Apply Online

Edited By :   Modified Date:  June 4, 2023 / 01:46 PM IST, Published Date : June 4, 2023/1:46 pm IST

लखनऊ: Driving Licence Apply Online  यूपी सरकार ने एक फेसलेस RTO सेवा शुरू की है जिसकी मदद से अब लोग घर बैठे लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह सेवा जनवरी 2022 से राज्य के सभी आरटीओ (क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय) में लागू हो गई है। बता दें कि इससे पहले आवेदकों को लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए एक लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था। आवेदक को पहले स्थानीय आरटीओ जाकर जरूरी दस्तावेज जमा करने होते थे, फिर एक ऑनलाइन परीक्षा के बाद लाइसेंस मिल पाता था। इस पूरी प्रक्रिया को पूरा होने में और एक स्लॉट मिलने में कभी-कभी 80 से 90 दिन भी लग जाते थे, जिसके कारण आवेदकों को RTO के बाहर लंबी कतार में खड़े रहकर परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

Read More: यहां आंधी-तूफान और बारिश ने मचाई तबाही, 4 लोगों की मौत, तीन घायल 

Driving Licence Apply Online  नई प्रणाली के तहत, आवेदक को प्रत्येक चरण के लिए ऑनलाइन निर्देशों का पालन करना होगा। ARTO विश्वजित सिंह कहते हैं, “बाराबंकी में ट्रायल रन के बाद राज्य सरकार ने लाइसेंस प्राप्त करने के लिए फेसलेस प्रणाली की शुरूआत की”। नई प्रणाली के सभी चरणों को स्पष्ट करते हुए सिंह ने कहा कि आवेदक को पहले सरकार के सारथी पोर्टल पर जाना होगा और विंडो पर ‘फेसलेस’ विकल्प चुनना होगा। आगे निर्देशों के मुताबिक अपना आधार विवरण भरना होगा, जिसके बाद आवेदक के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इसके लिए आवेदक का मोबाइल नंबर उसके आधार खाते से जुड़ा होना चाहिए।

Read More: 11वीं पढ़ने वाली बेटी की सेक्सी फिगर के लिए ऐसा काम करती थी मां, चाहती थी जवान हो जाए समय से पहले

प्रमाणीकरण के बाद आवेदक को फॉर्म भरने और ऑनलाइन रूप से स्वप्रमाणित दस्तावेज अपलोड़ करने की आवश्यकता होगी। शुल्क भुगतान के बाद आवेदक के चेहरे की पहचान होगी जिसके बाद एक ऑनलाइन टेस्ट के लिए ओटीपी जनरेट होगी।

Read More: छात्रों के लिए बड़ी खबर, टाइम टेबल हुआ जारी, इस दिन से शुरू होने जा रही स्थगित परिक्षाएं 

टेस्ट से पहले एक और फेस ऑथेंटिकेशन किया जाएगा। ध्यान रहे कि आवेदक के पास उसका हाल ही का फोटोग्राफ हो, साथ ही कैमरा सहित एक लैपटॉप हो। आवेदक एक ऐसी जगह पर व्यवस्थित होकर बैठें जहां रोशनी संतुलित हो। टेस्ट क्वालीफाई करने के बाद आवेदक साइट से अपना लाइसेंस डाउनलोड़ कर सकते हैं। यदि ऑनलाइन सिस्टम चेहरे की पहचान न कर पाए या इस पूरी प्रक्रिया में किसी तरह की तकनीकी समस्या दिखे तो आवेदक को आरटीओ ऑफिस जाकर पुरानी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा।

 

 

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers