EMI of the loan will increase so much

RBI Repo Rate Hike : कुछ देर में जनता को लगेगा बड़ा झटका, इतनी बढ़ जाएगी लोन की EMI

EMI of the loan will increase so much : RBI Repo Rate Hike : कुछ देर में जनता को लगेगा बड़ा झटका, इतनी बढ़ जाएगी लोन की EMI......

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : August 5, 2022/9:56 am IST

RBI Repo Rate Hike : नई दिल्ली। बढ़ती महंगाई के बीच हाल ही में एलपीजी की कीमतों में कटौती से जनता को थोड़ी राहत की उम्मीद मिली है। इस बीच 3 अगस्त से चल रही भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक आज समाप्त होने वाली है। बुधवार से चल रहे इस बैठक में केंद्रीय बैंक नीतिगत फैसले सुनाने वाला है, जिसका ऐलान RBI गवर्नर शक्तिकांत दास आज करेंगे।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

मिली जानकारी के अनुसार बुधवार 3 अगस्त से शुरू होने वाले इस बैठक में रेपो रेट को लेकर चर्चा की जा रही है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि 3 से 5 अगस्त के बीच होने वाली इस बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक Repo Rate में बढ़ोतरी हो सकती है। गौरतलब है कि इससे पहले भी मौद्रिक नीति समिति की बैठक में RBI ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी। हर दो महीने पर होने वाली MPC की बैठक की शुरुआत बुधवार से हुई जो आज समाप्त हो रही है।

Read More : कैमरे के सामने मंगेतर के साथ बेहद रोमांटिक हुए IAS टीना डाबी के Ex हस्बैंड अतहर, वायरल हुई तस्वीरें

इतना बढ़ाया जा सकता है रेपो रेट

विशेषज्ञों की माने तो जिस प्रकार पिछले बार RBI ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी, इस बारे भी हो सकती है। संभावना है कि इस बार रिजर्व बैंक रेपो रेट में 0.35 से 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकता है। बताया जा रहा है कि महंगाई दर लगातार कई महीनों से केंद्रीय बैंक के तय लक्ष्य से ऊपर है। इसके चलते ही इसपर काबू पाने के लिए मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक में रेपो रेट में इजाफा करने का फैसला किया जा सकता है।

Read More : राष्ट्रीय ध्वज बेच रही दुकान पर हमला, फेंका ग्रेनेड, एक की मौत, 14 घायल, सरकार ने कही ये बात

लगातार बढ़ोतरी से 4.90 फीसदी हो गया रेपो रेट

Repo Rate and EMI Will Increase : बता दें महंगाई दर लगातार कई महीनों से केंद्रीय बैंक के तय लक्ष्य से ऊपर है। खुदरा महंगाई दर लगातार 7 फीसदी से अधिक बनी हुई है। अगर केंद्रीय बैंक रेपो रेट में इजाफा करता है, तो बैंक लोन पर लगने वाले ब्याज दर में बढ़ोतरी कर सकते हैं। रिजर्व बैंक ने मई में 0.40 फीसदी और जून में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इसके साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें लगातार बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट 4.90 फीसदी हो गया है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers