EPFO Interest money will come in your PF account on this date

EPFO: आपके PF एकाउंट में इस तारीख को आएगा ब्याज का पैसा, इन चार तरीकों से चेक करें बैलेंस

Employees Provident Fund: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO अपने 7 करोड़ सब्सक्राइबर्स को जल्द बड़ी खुशखबरी देने वाला है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : July 5, 2022/8:56 pm IST

Employees Provident Fund: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO अपने 7 करोड़ सब्सक्राइबर्स को जल्द बड़ी खुशखबरी देने वाला है। महंगाई के इस दौर में उनकी खुशियां दोगनी करने वाला है। सरकार जल्द ही EPFO के एकाउंट होल्डर्सके खाते में वित्त वर्ष 2022 का ब्याज ट्रांसफर करने वाली है।

बता दें कि पिछले साल लोगों को ब्याज के लिए 6 से 8 महीने इंतजार करना पड़ा था, लेकिन पिछले साल कोविड के चलते माहौल अलग था। इस साल सरकार देर नहीं करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 15 जुलाई तक ब्याज के पैसे खाते में ट्रांसफर किए जा सकते हैं। इस साल का ब्याज 40 साल के सबसे निचले स्तर पर है।

read more : हिंदुओं का हो रहा उत्पीड़न, वैश्विक धर्म सम्मेलन में इस देश की विदेश मंत्री ने उठाया ये मुद्दा, कहा – खतरे में है

इस बार 8.1 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने वित्त वर्ष 2022 में पीएफ खाते में मिलने वाले ब्याज की गणना कर ली है। जल्द ही खाताधारकों के खाते में इसे ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इस बार सरकार के खाते में जमा कुल 72,000 करोड़ रुपये नौकरिपेशाओं के खाते में भेजा जाएगा।

Missed Call से जानें बैलेंस

आप अपने पीएफ का पैसा चेक करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देना होगा। इसके बाद EPFO के मैसेज के जरिए आपको PF की डिटेल मिल जाएगी। यहां भी आपका UAN, पैन और आधार लिंक होना जरूरी है।

read more : 7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, 3 तरफ से होगी ‘पैसों की बारिश, एक झटके में हो जाएंगे मालामाल

Online चेक करें बैलेंस

1. ऑनलाइन बैलेंस चेक करने के लिए आप ईपीएफओ की वेबसाइट पर लॉग इन करें, epfindia।gov।in पर ई-पासबुक पर क्लिक करें।
2. अब आपके ई-पासबुक पर क्लिक करने पर एक नए पेज passbook।epfindia।gov।in पर आ जाएंगे।
3. अब यहां आप अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरें
4. सभी डिटेल्स भरने के बाद एक नए पेज पर आ जाएंगे और यहां मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा।
5. यहां ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस मिल जाएगा।

UMANG App

इसके लिए आप अपना उमंग ऐप खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें।
अब आप अन्य पेज पर एम्प्लोई-सेंट्रिक सर्विसपर क्लिक करें।
यहां आप ‘व्यू पासबुक’ पर क्लिक करें। इसके साथ आप अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड (OTP) नंबर भरें।
ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

 SMS के जरिए

अगर आपका UAN नंबर EPFO के पास रजिस्टर्ड है तो आप अपने PF के बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए ले सकते हैं। इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO लिखकर भेजना होगा। इसके बाद आपको PF की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी। आपको बता दें कि अगर आपको हिंदी भाषा में जानकारी चाहिए तो EPFOHO UAN लिखकर भेजना होगा। पीएफ बैलेंस जानने की यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में मिल रही है। पीएफ बैलेंस के लिए जरूरी है कि आपका , बैंक अकाउंट, पैन और आधार से लिंक होना जरूरी है।

read more : Video: केजरीवाल ने मारा फिल्म दीवार का डायलॉग, बोले- BJP के पास ED है, CBI है और दिल्ली वालों के पास…

बड़ी और ताजा खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां करें क्लिक