7th-pay-commission-update -central-govt-employees advantage

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, 3 तरफ से होगी ‘पैसों की बारिश, एक झटके में हो जाएंगे मालामाल

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगला महीना कई सौगात लेकर आना वाला है। उसे कई सारी खुशियां एक साथ मिलने वाली है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : July 5, 2022/6:51 pm IST

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगला महीना कई सौगात लेकर आना वाला है। उसे कई सारी खुशियां एक साथ मिलने वाली है। एक झटके में मालामाल हो जाएंगे। इस बार कर्मचारियों की सैलरी में तीन तरफ से इजाफा होने की उम्मीद है। सरकार 3 बड़े तोहफे देने की तैयारी में है। पहला तोहफा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर है, क्योंकि इसमें एक बार फिर 5 से 6 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

Read more : अफ्रिकन चीतों का इंतजार हुआ खत्म, इसी साल एमपी में 15 अगस्त को आएंगे चीते

दूसरा तोहफा, बकाया एरियर को लेकर है। उम्मीद है कि इस विषय को लेकर सरकार से चल रही बातचीत पर फैसला आ सकता है। वहीं तीसरा तोहफा प्रोविडेंट फंड से जुड़ा है जिसके तहत पीएफ खाते में ब्याज के पैसे इस महीने आ सकते हैं। 18 महीने से पेंडिंग एरियर का मामला अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है, जिस पर जल्द फैसला आ सकता है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार से पूरी उम्मीद है कि जल्दी ही महंगाई भत्ता उन्हें मिल जाएगा। आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी की वजह से मई 2020 में DA बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था।

Read more :  HDFC के विलय को भारतीय रिजर्व बैंक ने दी मंजूरी, नेटवर्थ होगी करीब इतने करोड़… 

… तो 34 फीसदी से 39 या 40 फीसदी हो जाएगा DA

दरअसल, डीए में बढ़ोतरी एआईसीपीआई के आंकड़ों पर निर्भर करती है। एआईसीपीआई सूचकांक में मार्च, अप्रैल, और मई 2022 में उछाल आया है जिसके बाद यह तय है कि सरकार 3 नहीं बल्कि 5 से 6 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है। अगर इस पर मुहर लगती है तो कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 39 या 40 फीसदी हो जाएगा। ऐसा होने पर केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 27 हजार से ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के 7 करोड़ से ज्यादा अकाउंट होल्डर्स के खाते में ब्याज की खुशखबरी मिल सकती है। गौरतलब है कि पीएफ खाताधारकों के बैंक खाते में जल्दी ही ब्याज का पैसा ट्रांसफर हो सकता है, क्योंकि अब तक मिली जानकारी के अनुसार, पीएफ की गणना हो चुकी है। बताया जा रहा है इस बार 8।1% के हिसाब से इस बार पीएफ का ब्याज खाते में आएगा।

बड़ी और ताजा खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers