epfo retirement age in private and govt sector may increase soon in india 

रिटायरमेंट AGE को लेकर बड़ा अपडेट! EPFO ने बताया कितनी बढ़ेगी कर्मचारियों की उम्र

epfo update retirement age in private and govt sector: इन दिनों रिटायरमेंट की उम्र को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : September 5, 2022/7:57 pm IST

epfo update retirement age in private and govt sector: इन दिनों रिटायरमेंट की उम्र को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं। ऐसे में कर्मचारियों के बीच उम्र को लेकर भारी उलझन है। सभी रिटायरमेंट की उम्र की उम्र को लेकर उहापोह में है। दूसरी ओर कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन की तरफ से प्राइवेट और सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है। देशभर में वरिष्ठ नागरिकों की बढ़ती हुई उम्र की वजह से EPFO रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने पर विचार कर रहा है।

यह भी पढ़ें : सुष्मिता सेन की इस हरकत की वजह से ललित मोदी ने छोड़ा साथ! सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर हो रही ब्रेकअप की चर्चा

संगठन की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, साल 2047 तक भारत में 60 साल से ज्यादा उम्र वालों की संख्या 14 करोड़ से भी ज्यादा हो जाएगी, जिसकी वजह से पेंशन फंड पर दबाव काफी बढ़ जाएगा। इसके अलावा अन्य देशों में 67 साल तक है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, EPFO ने कहा है कि रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने से पेंशन सिस्टम पर भार काफी कम हो जाएगा। इसका फायदा सरकार और कर्मचारी दोनों को ही मिलेगा। इसी वजह से सरकार इस विचार पर प्लान कर रही है।

यह भी पढ़ें : सलमान खान की नई फिल्म ‘किसी का भाई किसी की जान’ का first look out , पहली बार लंबे बाल और दाढ़ी में इस स्वैग को देख फिदा हुए फैंस 

ज्यादा जमा होगी राशि

अगर रिटायरमेंट की उम्र बढ़ जाती है तो इससे पेंशन फंड में कर्मचारियों की तरफ से ज्यादा पैसा जमा होगा और कर्मचारियों को ज्यादा लाभ का फायदा होगा। बता दें भारत में अभी रिटायरमेंट की अधिकतम उमर 58 साल से लेकर 65 साल के बीच में है। इसमें प्राइवेट और सरकारी सभी तरह के कर्मचारी आते हैं।

यह भी पढ़ें : कार्तिक आर्यन के हाथ लगा बड़ा प्रोजेक्ट, इस फिल्म में आएंगे नजर, अनुराग बसु करेंगे निर्देशन