अप्रैल में सीआईएस ब्लॉक को इंजीनियरिंग उत्पादों के निर्यात में सबसे अधिक गिरावट : ईईपीसी

अप्रैल में सीआईएस ब्लॉक को इंजीनियरिंग उत्पादों के निर्यात में सबसे अधिक गिरावट : ईईपीसी

: , May 24, 2022 / 07:29 PM IST

कोलकाता, 24 मई (भाषा) रूस और यूक्रेन सहित ‘स्वतंत्र देशों के राष्ट्रकुल (सीआईएस) को इंजीनियरिंग सामानों के निर्यात में अप्रैल, 2022 में सालाना आधार पर सबसे अधिक गिरावट आई है। इंजीनियरिंग निर्यात संवर्द्धन परिषद (ईईपीसी) के विश्लेषण से यह तथ्य सामने आया है। वहीं इस दौरान उत्तरी अमेरिका को इंजीनियरिंग उत्पादों का निर्यात सबसे ज्यादा बढ़ा है।

क्षेत्रवार आंकड़ों के अनुसार, सीआईएस देशों का अप्रैल, 2022 में निर्यात घटकर 2.51 करोड़ डॉलर रह गया, जो पिछले साल इसी महीने में नौ करोड़ डॉलर था।

वहीं उत्तरी अमेरिका को सालाना आधार पर अप्रैल में निर्यात 52.9 प्रतिशत बढ़कर 2.26 अरब डॉलर पर पहुंच गया, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में 1.48 अरब डॉलर रहा था।

आलोच्य अवधि के दौरान भारतीय इंजीनियरिंग सामानों के लिए यह क्षेत्र यूरोपीय संघ (ईयू) से भी आगे रहा।

ईईपीसी ने एक बयान में कहा कि यूरोपीय संघ का इंजीनियरिंग निर्यात पिछले महीने दो अरब डॉलर था, जबकि पिछले साल के इसी महीने में यह 1.42 अरब डॉलर रहा था।

अमेरिका को इंजीनियरिंग वस्तुओं का निर्यात अप्रैल में बढ़कर 1.87 अरब डॉलर पर पहुंच गया, जो पिछले साल के समान महीने में 1.17 अरब डॉलर रहा था।

वहीं चीन को इंजीनियरिंग उत्पादों का निर्यात अप्रैल में सालाना आधार पर 47.5 प्रतिशत घटकर 21.68 करोड़ डॉलर रह गया, जो एक साल पहले समान महीने में 41.32 करोड़ डॉलर रहा था।

भाषा रिया रिया अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)