जून मध्य तक पहला विमान मिलेगा, जुलाई तक वाणिज्यिक परिचालन शुरू होगा: आकाश एयर |

जून मध्य तक पहला विमान मिलेगा, जुलाई तक वाणिज्यिक परिचालन शुरू होगा: आकाश एयर

जून मध्य तक पहला विमान मिलेगा, जुलाई तक वाणिज्यिक परिचालन शुरू होगा: आकाश एयर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : May 23, 2022/1:23 pm IST

नयी दिल्ली, 23 मई (भाषा) नयी एयरलाइन ‘आकाश एयर’ ने सोमवार को कहा कि वह जून के मध्य तक अपना पहला बोइंग 737 मैक्स विमान प्राप्त करने और जुलाई तक वाणिज्यिक परिचालन शुरू करने की राह पर है।

एयरलाइन ने सोमवार को अमेरिका के पोर्टलैंड में बोइंग विनिर्माण कंपनी से अपने पहले मैक्स विमान की तस्वीरें जारी कीं, जो आपूर्ति के लिए तैयार है। बयान में एयरलाइन ने जून के मध्य तक भारत में अपना पहला विमान प्राप्त होने और जुलाई 2022 तक देश में वाणिज्यिक परिचालन शुरू करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया है।

एयरलाइन की मार्च 2023 के अंत तक देश में घरेलू मार्गों पर 18 विमान उड़ाने की योजना है। आकाश एयर बड़े शहरों से टियर-2 और टियर-3 शहरों के लिए उड़ानों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

एयरलाइन जाने माने निवेशक राकेश झुनझुनवाला और विमानन दिग्गज विनय दुबे तथा आदित्य घोष द्वारा समर्थित है। उसे वाणिज्यिक उड़ान संचालन शुरू करने के लिए अगस्त 2021 में नागरिक उड्डयन मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र मिला था।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने पिछले साल अगस्त के अंत में बोइंग 737 मैक्स विमान को हरी झंडी दी थी। इसके बाद, आकाश एयर ने 26 नवंबर, 2021 को बोइंग के साथ 72 मैक्स विमानों की खरीद के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

आकाश एयर ने सोमवार को कहा कि मैक्स विमान अत्यधिक ईंधन कुशल सीएफएम लीप बी इंजन द्वारा संचालित होगा।

एयरलाइन ने कहा कि भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था और बढ़ती आबादी से वाणिज्यिक उड़ानों की मांग बढ़ेगी, जिससे अगले 20 वर्षों में भारत में लगभग 1,000 नए विमानों की आवश्यकता होगी।

भाषा सुरभि मनीषा पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers