6 Rules will change from 1st April : LPG गैस से लेकर क्रेडिट कार्ड तक... 1 अप्रैल से होंगे ये 6 बड़े बदलाव, जनता की जेब पर पड़ेगा सीधा असर | 6 big changes will happen from April 1

6 Rules will change from 1st April : LPG गैस से लेकर क्रेडिट कार्ड तक… 1 अप्रैल से होंगे ये 6 बड़े बदलाव, जनता की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

6 Rules will change from 1st April : नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत के साथ ही पैसे से जुड़े 6 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  March 29, 2024 / 01:57 PM IST, Published Date : March 29, 2024/1:57 pm IST

नई दिल्ली : 6 Rules will change from 1st April : हर साल 1 अप्रैल को नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत होती है। इस बार नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत सप्ताह के पहले दिन यानी सोमवार से होगी। नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत के साथ ही पैसे से जुड़े 6 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का असर सीधा आम जनता की जेब पर पड़ेगा। इन बड़े बदलावों में क्रेडिट कार्ड और एनपीएस समेत कई नियम शामिल हैं। ये बदलाव आपके निवेश और पैसे के खर्च पर प्रभाव डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Brijmohan Agrawal Statement: भूपेश बघेल के राशन कार्ड वाले पोस्ट पर मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कसा तंज, कहा- भ्रष्टाचार के जनक हैं कका… 

एक अप्रैल 2024 से इन नियमों में होंगे बदलाव

LPG गैस की कीमत में होगा बदलाव

6 Rules will change from 1st April : हर महीने की पहली तारीख को देशभर में एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव होता है। 1 अप्रैल को कमर्शियल और घरेलू गैस सिलेंडर कीमत में बदलाव हो सकता है। हालांकि लोकसभा चुनाव के बीच इन कीमतों में बदलाव होने की संभावना काफी कम है।

NPS के नियम में बदलाव

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने नेशनल पेंशन सिस्‍टम (NPS) को और सिक्‍योर बनाने के लिए आधार बेस्ड टू स्‍टेप अथेंटिफिकेशन सिस्‍टम पेश किया है। यह सिस्‍टम सभी पासवर्ड बेस NPS यूजर्स के लिए होगा, जिसे 1 अप्रैल से लागू कर दिया जाएगा। 15 मार्च को PFRDA ने नोटिफिकेशन जारी किया था।

यह भी पढ़ें : Kangana Ranaut Latest News: कंगना ने कहा, ‘मत सोचना मैं हीरोइन हूँ, ये समझना अपनी बहन, आपकी बेटी हूँ’.. देखें Video..

क्रेडिट कार्ड संबंधी नियम बदलेंगे

6 Rules will change from 1st April : यस बैंक ने कहा है कि जो यूजर्स क्रेडिट कार्ड से एक कैलेंडर तिमाही में 10 हजार या उससे ज्‍यादा खर्च करते हैं तो उनके लिए कंप्लिमेंट्री डोमेस्टिक लाउंस एक्‍सेस उपलब्‍ध होगा। वहीं ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड के तहत तिमाही में 35 हजार या उससे ज्‍यादा खर्च करने पर हवाई अड्डे के लाउंज एक्सेस की सुविधा होगी। यह नियम एक अप्रैल से लागू होगा। इसके अलावा, एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड पर ईंधन, बीमा, और गोल्‍ड पर खर्च के लिए रिवॉर्ड प्‍वाइंट नहीं दिया जाएगा। यह 20 अप्रैल से लागू किया जाएगा।

SBI क्रेडिट कार्ड में बदलाव

एसबीआई कार्ड ने घोषणा की है कि 1 अप्रैल, 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए किराया भुगतान लेनदेन पर रिवॉर्ड प्‍वाइंट का कलेक्‍शन बंद कर दिया जाएगा। इसमें AURUM, SBI कार्ड एलीट, SBI कार्ड एलीट एडवांटेज, SBI कार्ड पल्स और सिंपलीक्लिक SBI कार्ड शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : IT Notice to Congress: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को एक और झटका, आयकर विभाग ने भेजा 1700 करोड़ का नोटिस 

फास्‍टैग केवाईसी के नियमों में होगा बदलाव

अगर आप 31 मार्च 2024 तक Fastag KYC को अपडेट नहीं करवाते हैं तो 1 अप्रैल से फास्‍टैग यूज करने में समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि, NHAI ने फास्टैग केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है।

OLA मनी वॉलेट

6 Rules will change from 1st April : ओला मनी ने घोषणा की कि वह 1 अप्रैल, 2024 से प्रति माह अधिकतम 10,000 रुपए के वॉलेट लोड प्रतिबंध के साथ पूरी तरह से छोटे PPI (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट) वॉलेट सेवाओं पर स्विच कर रहा है। कंपनी ने 22 मार्च को अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर इस बारे में जानकारी दी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp