औली को दुनिया भर के पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनाता चाहते हैं गडकरी | Gadkari wants Auli to be tourist attraction around the world

औली को दुनिया भर के पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनाता चाहते हैं गडकरी

औली को दुनिया भर के पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनाता चाहते हैं गडकरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : July 9, 2021/12:39 pm IST

नयी दिल्ली, नौ जुलाई (भाषा) केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि वह उत्तराखंड के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल औली को दुनिया भर के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनाना चाहते हैं।

उन्होंने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि वह स्विट्जरलैंड के विश्व प्रसिद्ध स्की रिसोर्ट दावोस की तरह लद्दाख के जोजिला सुरंग और जम्मू-कश्मीर के जेड-मोड़ सुरंग के 18 किलोमीटर क्षेत्र के बीच एक भू-दृश्य का विकास करने की योजना बना रहे हैं।

गडकरी ने कहा, ‘हम उत्तराखंड में बद्रीनाथ और केदारनाथ के पास स्थित औली को दुनिया भर के पर्यटकों के लिए आकर्षक का केंद्र बनाना चाहते हैं।’

छोटा लेकिन नैसर्गिक सौंदर्य से भरा औली एक छोटा सा कस्बा है। यह एक प्रसिद्ध प्रीमियर स्की रिसोर्ट है।

औली में सर्दियों के समय कई स्नो एडवेंचर स्पोर्ट्स आयोजित किए जाते हैं।

करीब 2,800 मीटर की ऊंचाई पर बसे औली से देश की कुछ सबसे ऊंची पर्वत चोटियां देखी जा सकती हैं जिनमें दूसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी नंदा देवी (7,816 मीटर) प्रमुख है।

स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच की सालाना बैठक आयोजित की जाती है।

जोजिला दर्रा श्रीनगर-कारगिल-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर 11,578 फुट की ऊंचाई पर स्थित है और भारी बर्फबारी की वजह से सर्दियों में बंद रहता है।

गडकरी ने पिछले साल जोजिला सुरंग से जुड़े निर्माण कार्य की शुरुआत की थी और भरोसा जताया था कि यह रणनीतिक परियोजना अगले लोकसभा चुनाव से पहले अपने निर्धारित समय से पूर्व पूरी हो जाएगी। इससे श्रीनगर घाटी और लेह के बीच साल भर संपर्क बना रहेगा।

भाषा प्रणव मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)