Gold price reached beyond 54 thousand in India

सोने-चांदी की कीमतों पर रूस-यूक्रेन जंग का असर, 54 हजार के पार पहुंचा गोल्ड, जानें सिल्वर के दाम

Gold price reached beyond 54 thousand in india

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : March 9, 2022/7:48 pm IST

नयी दिल्ली : Gold price reached beyond 54 thousand अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुमूल्य धातुओं में कल रात की तेजी के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 427 रुपये की बढ़त के साथ 54,377 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 53,950 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 710 रुपये की बढ़त के साथ 72,028 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जो पिछले कारोबारी सत्र में 71,318 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना मामूली गिरावट के साथ 2,045 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, वहीं चांदी 26.43 डॉलर प्रति औंस पर लगभग स्थिर थी।

Read more : बाप-बेटी का रिश्ता हुआ शर्मसार, कलयुगी पिता ने अपनी ही नाबालिग बेटी को बनाया हवस का शिकार 

Gold price reached beyond 54 thousand एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘बुधवार को न्यूयॉर्क स्थित जिंस एक्सचेंज कॉमेक्स में सोने का हाजिर भाव गिरावट दर्शाता 2,045 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था जिससे सोने की कीमतों में मामूली नरमी देखी गई। पिछले सत्रों में निवेश के सुरक्षित विकल्प के रूप में और मुद्रास्फीतिक आशंकाओं के कारण सोने की कीमत रिकॉर्ड स्तर के आसपास मंडरा रही थी।’’ डॉलर के कमजोर होने तथा अमेरिकी बांड आय में गिरावट ने सोने की कीमतों को रोकने में काफी मदद की।

Read more :  Chhattisgarh : सीएम के निर्देश के बाद एंटी क्राइम एंड सायबर यूनिट का गठन, 21 पुलिसकर्मियों की टीम बनाई गई 

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (जिंस शोध) नवनीत दमानी ने कहा, ‘‘यूक्रेन के मौजूदा संकट और कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी ने मुद्रास्फीतिक चिंताओं को बढ़ाने के अलावा हाल के सप्ताह में जोखिम वाली परिसंपत्तियों के प्रति निवेशकों के रुझान को प्रभावित किया है।’’

 

 
Flowers