Gold Price Today: Good days have come for those who buy gold!

Gold Price Today: सोना खरीदने वालों के आ गए अच्छे दिन! 6 महीने में सबसे कम हुए भाव

Gold Price Today : एमसीएक्स पर सोने की कीमत 49,250 रुपये प्रति 10 ग्राम तक नीचे गिर गई थीं, जो पिछले छह महीने की सबसे कम कीमत है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : September 25, 2022/1:42 pm IST

Gold Price Today: नई दिल्ली, 25 सितंबर 2022। मजबूत होते डॉलर इंडेक्स और भारतीय करेंसी में लगातार गिरावट के कारण मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमतों में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इस सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को सोने की कीमतों में गिरावट देखी गई। एमसीएक्स पर गोल्ड का अक्टूबर कॉन्ट्रैक्ट अपने छह महीने के निचले स्तर को छूने के बाद 49,399 प्रति 10 ग्राम पर इस सप्ताह क्लोज हुआ। एमसीएक्स पर सोने की कीमत 49,250 रुपये प्रति 10 ग्राम तक नीचे गिर गई थीं, जो पिछले छह महीने की सबसे कम कीमत है।

अभी और हो सकती है गिरावट

सोने का हाजिर भाव 1,639 डॉलर प्रति औंस के इंट्रा डे लो पर पहुंचने के बाद 2 साल के निचले स्तर 1,643 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ। कमोडिटी मार्केट के जानकारों के अनुसार, सोने की कीमत में गिरावट लंबे समय तक जारी रह सकती है, क्योंकि वैश्विक मंदी, महंगाई और डॉलर के मुकाबले रुपये की गिरावट की वजह से गोल्ड की कीमतों में गिरावट मे देखी जा सकती है।

read more:  Rajsthan New CM: राजस्थान के नए पायलट बनेंगे ‘सचिन’? पलटने लगे गहलोत खेमे के मंत्री-विधायक

Gold Price Today:  एक्सपर्ट्स के अनुसार, मजबूत डॉलर और बढ़ी हुई यूएस बांड यील्ड के चलते निवेशकों का रुझान कम हुआ है. डॉलर इंडेक्स 20 साल के अपने सबसे हाई लेवल पर पहुंच गया है। गोल्ड की कीमतें दो साल निचले स्तर पर आ गई हैं, ऐसे में एक्सपर्ट्स निवेशकों को थोड़ा और इंतजार खरीदने की सलाह दी रहे हैं। उनका मानना है कि घरेलू बाजार में सोना 48,000 रुपये प्रति दस ग्राम तक जा सकता है।

फरवरी के बाद से गिरावट

रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद फरवरी 2022 के अंत से भारत में सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है, फरवरी के अंत में 24 कैरेट सोने का भाव करीब 55,000 रुपये प्रति 10 ग्राम था। फिलहाल यह 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास है। जियो-पॉलिटिकल कारणों से बाजार में उतार-चढ़ाव के बावजूद, अक्षय तृतीया के समय अप्रैल-जून तिमाही के दौरान भारत में सोने की मांग में 43 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी।

read more:  Ankita Bhandari Murder :अंकिता के व्हाट्सअप ने खोले राज! 10,000 रुपये देकर कस्टमर्स से ‘सेक्स’ के लिए करते थे मजबूर