बैंक के ग्राहकों के लिए गुड न्यूज! बैंक खुलने का समय बदला, मिलेगा ज्यादा टाइम |

बैंक के ग्राहकों के लिए गुड न्यूज! बैंक खुलने का समय बदला, मिलेगा ज्यादा टाइम

आरबीआई ने सोमवार से बैंक खुलने के समय में बदलाव कर दिया, हालांकि, बैंक अपने पुराने समय पर ही बंद होंगे. कोरोना वायरस महामारी के कारण बैंकों के खुलने के समय में डिले किया गया था। Good news for the customers of the bank! Bank opening hours changed, will get more time

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : April 17, 2022/9:01 pm IST

नई दिल्ली। Bank opening hours changed: बैंक के ग्राहकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 18 अप्रैल 2022 यानी सोमवार से बैंकों के खुलने के समय में बदलाव कर दिया गया है। अब बैंक सुबह 9 बजे खुल जाएंगे। हालांकि बैंकों के बंद होने के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

दरअसल, कोरोना वायरस महामारी के चलते बैंकों के दिन में खुलने के समय को घटा दिया गया था। जिसे अब फिर से सामान्य किया जा रहा है, यह नई सुविधा 18 अप्रैल 2022 से लागू हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: फर्रुखाबाद में बिजली के तार की चिंगारी से 80 बीघा गेहूं की फसल जलकर खाक

आरबीआई द्वारा विनियमित बाजारों का ट्रेडिंग टाइम भी बदला

Bank opening hours changed: आरबीआई ने इससे पहले आज उसके द्वारा संचालित कई बाजारों की ट्रेडिंग टाइमिंग को बदलकर कोविड-19 से पहले वाले समय को लागू कर दिया है, नया ट्रेडिंग टाइम भी सोमवार से लागू होगा। आरबीआई की देखरेख में कॉल मनी, गवर्मेंट पेपर्स, गवर्मेंट सिक्योरिटीज, रेपो इन कॉर्पोरेट बॉन्ड्स व रूपी इंटरस्ट रेट डेरिवेटिव शामिल हैं। उपरोक्त उल्लिखित सभी बाजारों समेत आरबीआई द्वारा विनियमित बाजार अब सुबह 10 बजे की बजाय 9 बजे से ट्रेडिंग शुरू करेंगे।

ये भी पढ़ें: शरणागतों को रवांडा भेजने की ब्रिटेन की योजना ईश्वर के खिलाफ जाएगी : आर्कबिशप

कार्डलेस एटीएम से ट्रांजैक्शन की सुविधा

आरबीआई सभी बैंकों को कार्डलेस एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा जल्द शुरू करने का भी निर्देश दे चुका है, ग्राहकों को जल्द ही यूपीआई के जरिए बैंकों और उनके एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा मिलेगी। आरबीआई कार्डलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठा रहा है, ऐसा करने के लिए यूपीआई के जरिए सभी बैंकों और उनके एटीएम से पैसे निकासी की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।