Smartphone Became Cheaper

Smartphone Became Cheaper: अब सस्ते दामों में मिलेंगे सभी स्मार्टफोन, बजट से पहले सरकार ने लिया ये फैसला

अब सस्ते दामों में मिलेंगे सभी स्मार्ट फोन, बजट से पहले सरकार ने लिया ये फैसला! Smartphone Became Cheaper

Edited By :   Modified Date:  January 31, 2024 / 12:34 PM IST, Published Date : January 31, 2024/12:33 pm IST

नई दिल्ली। Smartphone Became Cheaper कई सालों से देश में स्मार्टफोन्स की औसत सेल प्राइस इजाफा होते जा रहा है। आए दिन नए स्मार्टफोन की कीमत बढ़ रही है। इसी बीच बढ़ते मंहगाई को देखते हुए भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अगर आप स्मार्टफोन लेने का सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, भारत सरकार ने अंतरिम बजट से ठीक पहले बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने मोबाइल फोन के प्रोडक्शन में इस्तेमाल होने वाले कंपोनेंट्स-पार्ट्स पर आयात शुल्क में गिरावट की है। मोबाइल पार्ट्स पर शुल्क को 15 फीसदी घटाकर 10 फीसदी कर दिया है।

Read More: Today News LIVE Update 31 January: आज से संसद का बजट सत्र शुरू, 1 फरवरी को पेश होगा लेखा-जोखा 

Smartphone Became Cheaper सरकार की ओर से कहा गया है कि सिम सॉकेट, मेटल पार्ट्स, सेलुलर मॉड्यूल और अन्य मैकेनिकल आईटम पर आयात शुल्क अब 5 फीसदी कम लगेगा।

Read More: World Aquatics Competition: विश्व एक्वेटिक स्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी इंदौर की ये बेटी, चुनौती पेश करने वाली बनी पहली महिला खिलाड़ी 

सरकार के इस फैसल के बाद ज्यादा कीमतों में मिलने वाले स्मार्ट फोन के दाम अब कम हो जाएंगे। प्रोडक्शन कर रहीं कंपनियां कम टैक्स ​देना होगा। जिससे देश में आने वाले नए स्मार्टफोन के दामों में गिरावट देखने को मिलेगा। रिसर्चर्स के मुताबिक सरकार के इस कदम से मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिलेगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp