ओटीटी पर तंबाकू की चेतावनी के नियम रद्द करे सरकारः प्रह्लाद कक्कड़ |

ओटीटी पर तंबाकू की चेतावनी के नियम रद्द करे सरकारः प्रह्लाद कक्कड़

ओटीटी पर तंबाकू की चेतावनी के नियम रद्द करे सरकारः प्रह्लाद कक्कड़

:   Modified Date:  June 16, 2023 / 10:19 PM IST, Published Date : June 16, 2023/10:19 pm IST

नयी दिल्ली, 16 जून (भाषा) विज्ञापन क्षेत्र के दिग्गज प्रह्लाद कक्कड़ ने शुक्रवार को सरकार से ऑनलाइन मंचों पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों में तंबाकू-विरोधी चेतावनी प्रदर्शित करने के लिए किए गए संशोधन को अव्यावहारिक बताते हुए उसे रद्द करने की मांग की।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने गत 31 मई को सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, आपूर्ति और वितरण के विज्ञापन और विनियमन का निषेध) संशोधन नियम, 2023 में संशोधनों को अधिसूचित किया।

यह नियम ओटीटी मंचों पर परोसी जाने वाली मनोरंजन सामग्री में सिगरेट और तंबाकू उत्पादों का इस्तेमाल दिखाने वाले दृश्यों में इससे जुड़ी स्वास्थ्य चेतावनियों और स्पष्टीकरण को शामिल करने का जिक्र करता है।

कक्कड़ ने एक पैनल चर्चा में कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह प्रावधान अव्यावहारिक है। मुझे नहीं लगता कि यह लागू करने लायक या असरदार या व्यावहारिक है। इसे वापस लेने की जगह पूरी तरह हटाना होगा।’’

उन्होंने कहा कि यह नियम ओटीटी मंचों पर अंकुश लगाने के लिए बनाया गया है। उन्होंने सरकार पर दोहरा मापदंड अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार को चेतावनी प्रदर्शित करने के लिए नियम बनाने के बजाय सिगरेट पर ही प्रतिबंध लगा देना चाहिए।

भाषा राजेश राजेश प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)