गृह मंत्रालय का बड़ा निर्णय, देश में CAPF की कैंटीनों पर सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की होगी​ बिक्री | Home Ministry's big decision, only indigenous products will be sold at CAPF canteens in the country

गृह मंत्रालय का बड़ा निर्णय, देश में CAPF की कैंटीनों पर सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की होगी​ बिक्री

गृह मंत्रालय का बड़ा निर्णय, देश में CAPF की कैंटीनों पर सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की होगी​ बिक्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : May 13, 2020/8:52 am IST

नईदिल्ली। कल शाम 8 बजे देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने और लोकल प्रोडक्ट्स (भारत में बने उत्पाद) उपयोग करने की एक अपील की थी, जिसका सीधा असर आज से दिखने लगा है। इसी दिशा में आज गृह मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों(CAPF)की कैंटीनों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी।

ये भी पढ़ें:आर्थिक पैकेज के ऐलान के बाद शेयर बाजार में जोरदार उछाल, सेंसेक्स और निफ्टी मे…

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जानकारी देते हुए बताया कि 01 जून 2020 से देशभर की सभी CAPF कैंटीनों पर यह व्यवस्था लागू होगी। इससे लगभग 10 लाख CAPF कर्मियों के 50 लाख परिजन स्वदेशी उपयोग करेंगे। उन्होने कहा पीएम मोदी का यह निर्णय निश्चित रूप से आने वाले समय में भारत को विश्व का नेतृत्व करने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

ये भी पढ़ें: 7th pay commission, कर्मचारियों के 6 भत्तों पर सरकार ने की कटौती, इ…

बता दे कल पीएम मोदी ने कहा था कि इस संकट से यह सबक मिला है कि भारत को आत्मनिर्भर बनना ही पड़ेगा, पीएम ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने ​के लिए ही 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी। पीएम ने लोगों से कहा था कि अब लोकर के लिए वोकल होना पड़ेगा यानि कि स्थानीय चीजों को ही उपयोग में लाकर उसका प्रचार प्रसार भी करना है उस पर गर्व भी करना है।

ये भी पढ़ें: लॉक डाउन के दौरान रेस्त्रां, कैफे, खाने की दुकानों, चाय की दुकानों …

<blockquote class=”twitter-tweet”><p lang=”hi” dir=”ltr”>मैं देश की जनता से भी अपील करता हूं कि आप देश में बने उत्पादों को अधिक से अधिक उपयोग में लायें व अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें। हर भारतीय अगर भारत में बने उत्पादों (स्वदेशी) का उपयोग करने का संकल्प ले तो पांच वर्षों में देश का लोकतंत्र आत्मनिर्भर बन सकता है।</p>&mdash; Amit Shah (@AmitShah) <a href=”https://twitter.com/AmitShah/status/1260472585864839169?ref_src=twsrc%5Etfw”>May 13, 2020</a></blockquote> <script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>