फर्जी राय देने वालों की पहचान को व्यापार मालिकों के साथ साझा करना चाहिए: एफएचआरएआई

फर्जी राय देने वालों की पहचान को व्यापार मालिकों के साथ साझा करना चाहिए: एफएचआरएआई

फर्जी राय देने वालों की पहचान को व्यापार मालिकों के साथ साझा करना चाहिए: एफएचआरएआई
Modified Date: November 29, 2022 / 08:52 pm IST
Published Date: July 28, 2022 9:42 pm IST

नयी दिल्ली, 28 जुलाई (भाषा) होटल निकाय एफएचआरएआई ने ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर फर्जी राय (रिव्यू) देने वालों की पहचान को व्यापार मालिकों के साथ साझा करने की मांग की है।

फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एफएचआरएआई) ने वाणिज्य एवं उद्योग एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल को लिखे पत्र में यह बात कही है।

होटल निकाय ने फर्जी और भ्रामक ऑनलाइन समीक्षाओं पर अंकुश लगाने के लिए नियोजित विनियमन के तहत वस्तुओं और सेवाओं की अलग-अलग व्यवस्था करने का भी आह्वान किया है।

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एफएचआरएआई के उपाध्यक्ष गुरबक्षीश सिंह कोहली ने कहा, ‘‘उद्योग के लिए सबसे बड़ी चिंताओं में से एक राय देने वाले का पता लगाने की कमी है, जिससे उनकी समीक्षा/राय को प्रमाणित करना लगभग असंभव हो जाता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘गुमनाम लोगों की समीक्षा एक गलत धारणा पैदा करती है, जो संभावित ग्राहकों को गुमराह कर देता है।’’

गौरतलब है कि सरकार ने मई में उपभोक्ता मामले के विभाग से ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर नकली समीक्षाओं पर रोक लगाने के लिए एक रूपरेखा तैयार करने को कहा था।

भाषा जतिन पाण्डेय

पाण्डेय


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