Important news for those taking new LPG connection, price hike, now you

नए LPG कनेक्शन लेने वालों के लिए जरुरी खबर, कीमतों में हुई बढ़ोतरी, अब देने होंगे इतने पैसे

New LPG connection price hike : घरेलू रसोई गैस हर किसी किसी के जीवन का अहम हिस्सा है। गैस के दाम कम होने पर इंसान को ख़ुशी तो होती है,

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : June 15, 2022/8:05 pm IST

नई दिल्ली : New LPG connection price hike : घरेलू रसोई गैस हर किसी किसी के जीवन का अहम हिस्सा है। गैस के दाम कम होने पर इंसान को ख़ुशी तो होती है, लें अगर रसोई गैस के दाम बाढ़ जाए तो घर का पूरा बजट गड़बड़ा जाता है। इसी बीच एक और ऐसी खबर निकलकर आ रही है। जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा।

यह भी पढ़े : हाई प्रोफाइल सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, ऐसे होती थी ग्राहकों से डिलिंग, 16 लोग आपत्तिजनक हालत में गिरफ्तार 

16 जून से बढ़ेंगे घरेलू गैस कनेक्शन के दाम

New LPG connection price hike : दरअसल, सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ने कल यानी गुरुवार 16 जून से घरेलू गैस कनेक्शन का दाम बढ़ाने का फैसला किया है। इस फैसले के तहत अब घरेलू रसोई गैस कनेक्शन के तहत 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के सिक्‍योरिटी मनी में कंपनियों ने 750 रुपये का इजाफा कर दिया गया है। पांच किलोग्राम वाले सिलेंडर के लिए भी 350 रुपये ज्‍यादा देने होंगे। रसोई गैस सिलेंडर ही नहीं बल्कि पेट्रोलियम कंपनियों ने गैस के रेगूलेटर के दामों में भी बढ़ोतरी कर दी है। नए गैस रेग्युलेटर के लिए 100 रुपये ज्यादा देना होगा।

यह भी पढ़े : कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! बढ़ने वाली है रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन की राशि, सरकार कर रही ये प्लान 

नया रसोई कनेक्‍शन लेने के लिए देनी होगी ये कीमत

New LPG connection price hike : अब नया रसोई कनेक्‍शन लेने पर आपको 2,200 रुपये देने होंगे। जबकि पहले 1450 रुपये देने पड़ते थे। यानि अब 750 रुपये सिलेंडर की सिक्‍योरिटी के रूप में ज्‍यादा जमा कराने होंगे। इसके अलावा रेग्युलेटर के लिए 250, पासबुक के लिए 25 और पाइप के लिए 150 रुपये अलग से देने होंगे। इस हिसाब से पहली बार गैस सिलेंडर कनेक्शन और पहले सिलेंडर के लिए उपभोक्‍ता को कुल 3,690 रुपये का भुगतान करना होगा। अगर कोई उपभोक्ता दो सिलेंडर लेता है तो उसे सिक्‍योरिटी के रूप में 4400 रुपये देने होंगे।

यह भी पढ़े : समुद्र में डूबने से तीन की मौत, एक नाबालिग भी शामिल, बचावकर्मियों ने शवों को निकाला बाहर 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के ग्राहकों लगा झटका

New LPG connection price hike : पांच किलोग्राम के सिलेंडर की सिक्योरिटी के लिए भी अब ज्यादा रकम जमा करना होगा। पांच किलोग्राम के सिलेंडर की सिक्योरिटी के लिए अब 800 रुपये की जगह 1150 रुपये देने होंगे। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर लेने वाले ग्राहकों को भी झटका लगने वाला है। यदि इन ग्राहकों ने अपने कनेक्शन पर सिलेंडर को डबल किया यानी दूसरा सिलेंडर लिया तो उन्हें बढ़ी हुई सिक्योरिटी राशि देनी होगी। ग्राहकों को नए कनेक्शन में लगने वाले रेगुलेटर के लिए अब 150 रुपये की जगह 250 रुपये खर्च करने होंगे।

यह भी पढ़े : IBC24 की खबर पर मुहर : ग्वालियर से सुमन शर्मा होंगी बीजेपी की प्रत्याशी 

एक सिलेंडर वाले कनेक्शन के लिए देने होंगे 3690 रुपये

New LPG connection price hike : एक सिलेंडर वाले कनेक्शन की नई कीमत अब 3690 रुपये हो जाएगी। गैस स्टोव के लिए अलग से भुगतान करना होगा। बहरहाल रसोई गैस कनेक्शन के महंगा होने से आम लोगों को झटका लगेगा। रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के बीच कनेक्शन के महंगे होने से आम लोगों की जेब कटेगी।

Read more: लेटेस्ट और ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां ​क्लिक करें