Modi Govt will increase Retirement age and Pension Amount

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! बढ़ने वाली है रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन की राशि, सरकार कर रही ये प्लान

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! बढ़ने वाली है रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन की राशि : Modi Govt will increase Retirement age and Pension Amount

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : June 15, 2022/7:46 pm IST

नई दिल्लीः Modi Govt will increase Retirement age देश के लाखों कर्मचारियों को केंद्र सरकार की ओर से बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। जल्द ही रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन की राशि बढ़ाने पर फैसला कर सकती है। दरअसल, प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार समिति की तरफ से उम्र और पेंशन की राशि बढ़ाने को लेकर एक प्रस्ताव भेजा गया है। समिति के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार जल्द की फैसला ले सकती है।

Read more : समुद्र में डूबने से तीन की मौत, एक नाबालिग भी शामिल, बचावकर्मियों ने शवों को निकाला बाहर 

Modi Govt will increase Retirement age समिति की रिपोर्ट के अनुसार, इस सुझाव के तहत कर्मचारियों को हर महीने कम से कम 2000 रुपये का पेंशन दिया जाना चाहिए। आपको बता दें कि आर्थिक सलाहकार समिति ने देश में सीनियर सिटीजन की सुरक्षा के लिए बेहतर व्यवस्था करने की सिफारिश की है।रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर कामकाजी उम्र की आबादी को बढ़ाना है तो इसके लिए सेवानिवृत्ति की उम्र को बढ़ाने की सख्त जरूरत है। सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर दबाव को कम करने के लिए ऐसा किया जा सकता है। रिपोर्ट में 50 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए भी स्किल डेवलपमेंट की बात भी कही गई है।

Read more :  IBC24 की खबर पर मुहर : ग्वालियर से सुमन शर्मा होंगी बीजेपी की प्रत्याशी

सरकारें बनाए नीति

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकारों को ऐसी नीतियां बनानी चाहिए जिससे कौशल विकास किया जा सके। इस प्रयास में असंगठित क्षेत्र, दूरदराज के इलाकों में रहने वाले, रिफ्यूजी, प्रवासियों को भी शामिल किया जाना चाहिए जिनके पास ट्रेनिंग हासिल करने के साधन नहीं होते हैं, लेकिन उनका ट्रेंड होना जरूरी है।

 
Flowers