भारत की आर्थिक स्थिति बेहतर, वृद्धि की गति अच्छी: मुख्य आर्थिक सलाहकार |

भारत की आर्थिक स्थिति बेहतर, वृद्धि की गति अच्छी: मुख्य आर्थिक सलाहकार

भारत की आर्थिक स्थिति बेहतर, वृद्धि की गति अच्छी: मुख्य आर्थिक सलाहकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : November 7, 2022/9:15 pm IST

कोलकाता, सात नवंबर (भाषा) सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन ने कहा है कि वैश्विक स्तर पर एक साथ कई संकट पैदा होने के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था बेहतर हालत में है और इसकी वृद्धि की अच्छी रफ्तार बनी हुई है।

नागेश्वर ने उद्योग मंडल ‘इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स’ (आईसीसी) के वार्षिक अधिवेशन को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया इस समय बहु-संकट के दौर से गुजर रही है जिसमें उच्च मुद्रास्फीति, सख्त मौद्रिक कदम, ऊंची ब्याज दर, रूस-यूक्रेन युद्ध और चीन में सुस्ती जैसे पहलू शामिल हैं।

उन्होंने कहा, ‘इस समय देश जिन चुनौतियों का सामना कर रहा है वे द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से अप्रत्याशित हैं। लेकिन भारत मजबूत स्थिति में है और इसकी वृद्धि रफ्तार भी अच्छी है। भारत की वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष में 6.5 प्रतिशत से सात प्रतिशत तक रहेगी जो 7.4 प्रतिशत की मुद्रास्फीति को देखते हुए अच्छी दर है।’

सीईए ने कहा कि भारत को इस समय वृहद-आर्थिक स्थिरता बनाए रखने, विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाने और उसके न्यायसंगत उपयोग के अलावा व्यापार घाटे पर ध्यान देने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, ‘कच्चे तेल के अधिक आयात बिल से पैदा हुए व्यापार घाटे का वित्तपोषण करना देश के लिए एक चुनौती है। प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की आवक स्थिर है जबकि डॉलर के आकर्षक होने से पोर्टफोलियो निवेश में उतार-चढ़ाव बना हुआ है।’

भाषा प्रेम प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)