inflation rate in pakistan | Pakistan LPG Price: पड़ोसी देश पाकिस्तान में एक गैस सिलेंडर के दाम सुनकर रह जायेंगे सन्न.. इतना तो आम भारतीय चुकाता हैं अपनी कार का क़िस्त.. | Pakistan Latest LPG Price

Pakistan LPG Price: पड़ोसी देश पाकिस्तान में एक गैस सिलेंडर के दाम सुनकर रह जायेंगे सन्न.. इतना तो आम भारतीय चुकाता हैं अपनी कार का क़िस्त..

Edited By :   Modified Date:  March 18, 2024 / 09:05 AM IST, Published Date : March 18, 2024/9:05 am IST

इस्लामाबाद : हिंसा, आतंक और अराजकतावाद से ग्रसित पाकिस्तान के लिए पिछले कुछ समय से महंगाई सबसे बड़ी समस्या बनकर उभरी हैं। दिशाहीन आर्थिक नीति और वित्तीय कुप्रबंधन के चलते पाकिस्तान फिलहाल दुनिया के उन देशो में शामिल हो गया हैं जहाँ सबसे ज्यादा महंगाई हैं। हालाँकि उत्पादन और सेवा के नाम पर पाकिस्तान अब भी सिफर हैं और यही वजह हैं कि यह पड़ोसी देश हर दिन महंगाई की गहराई में दफ़न होता जा रहा हैं। (inflation rate in pakistan) यहाँ लक्जरी सामानों को छोड़ भी दिया जाएँ तो आम दैनिक जरूरत के सामान के दाम ही आसमान छू रहे हैं। इनमे आटा, दाल, खाद्य तेल, पेट्रोल-डीजल जैसी अति आवश्यक चीजें शामिल हैं। बहरहाल देश दुनिया में रमजान का पाक महीना शुरू हो चुका हैं ऐसे में हम बात कर रहे हैं सबसे बड़ी आम जरूरतों में से एक एलपीजी यानी घरेलू गैस सिलेंडर की।

Pakistan Latest LPG Price

Bus Accident: जिले में बड़ा हादसा, अनियंत्रित होकर पलटी यात्री बस, 28 से ज्यादा यात्री घायल, 8 की हालत गंभीर

कीमत 3700 से 4000 रुपये तक

पाकिस्तान में रसोई गैस यानी तरलीकृत पेट्रोलियम गैस की कीमतों आग लग गई है। जिसकी बाजार रेट आधिकारिक रेट से 40 रुपए प्रति किलोग्राम से अधिक बढ़ गई है। रमजान के करीब कीमतें और बढ़ने की उम्मीद है। मार्च के लिए तेल और गैस रेगुलेटेरी ऑथरिटी (Ogra) ने एलपीजी की उपभोक्ता कीमतें 257.59 रुपए प्रति किलोग्राम निर्धारित की हैं, जो 11.8 किलोग्राम के घरेलू सिलेंडर की आधिकारिक कीमत 3,040 रुपए है।

पहाड़ी क्षेत्रों में हाहाकार

पाकिस्तानी मीडिया द डॉन के मुताबिक चूंकि रमजान के आगमन पर आम तौर पर जरूरी वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। एलपीजी में भी जबरदस्त उछाल देखा गया है। आधिकारिक रेट के विपरीत देश भर में एलपीजी की औसत बाजार कीमत बढ़कर करीब 310 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है, जो मुरी, गलियात और खैबर पख्तूनख्वा के कुछ हिस्सों समेत पहाड़ी क्षेत्रों में करीब 360 रुपए प्रति किलोग्राम और गिलगित-बाल्टिस्तान में और भी अधिक हो गई है। घरेलू सिलेंडर की कीमत अब विभिन्न बाजारों में 3700 रुपए से 4000 रुपए के बीच है।

Laddu Holi in Ladli Ji Temple : लाडली जी मंदिर में लड्डू होली के दौरान मची भगदड़, कई श्रद्धालु हुए घायल

ब्लैक में बिक रहे सिलेंडर

द डॉन के मुताबिक एलपीजी की बढ़ती कीमतों की वजह मौजूदा राजनीतिक अस्थिरता को बताता है। एलपीजी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन पाकिस्तान के अध्यक्ष इरफान खोखर ने अपने विवेक से कीमतें बढ़ाने के लिए नियामक अंतराल का फायदा उठाने के लिए आयातकों की आलोचना की। (inflation rate in pakistan) खोखर ने डॉन को बताया कि यह एलपीजी की खुली कालाबाजारी है और यहां तक कि मुख्यधारा के शहरी इलाकों को भी नहीं बख्शा गया है। उन्होंने कहा कि रमजान के करीब आने पर सोमवार तक 30-40 रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की उम्मीद है।

नीचे सूची में देखें मौजूदा कीमत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp