इरडा को अपने शिकायत समाधान केंद्र के प्रबंधन के लिए एजेंसी की तलाश

इरडा को अपने शिकायत समाधान केंद्र के प्रबंधन के लिए एजेंसी की तलाश

  •  
  • Publish Date - June 13, 2021 / 01:08 PM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:28 PM IST

नयी दिल्ली, 13 जून (भाषा) भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) को अपने बहु-मीडिया शिकायत समाधान केंद्र के प्रबंधन के लिए एक एजेंसी की तलाश है। यह केंद्र बीमित लोगों की बीमा कंपनियों के खिलाफ शिकायत को हल करने का काम करेगा।

बीमा नियामक ने बीमा कंपनियों और मध्यवर्ती इकाइयों के पॉलिसीधारकों के हितों के संरक्षण से संबंधित नियमों के अनुपालन की निगरानी को उपभोक्ता मामलों का विभाग बनाया है। साथ ही यह उपभोक्ताओं को शिकायत समाधान तंत्र के बारे में जागरूक कर उन्हें सशक्त करेगा।

बीमा कंपनियों के खिलाफ शिकायत के लिए वैकल्पिक चैनल उपलब्ध कराने को नियामक ने इरडा शिकायत कॉल सेंटर (आईजीसीसी) स्थापित किया है। यह सेंटर टोल फ्री फोन नंबर और ई-मेल के जरिये शिकायतें प्राप्त करता हैं। शिकायत दर्ज करने के अलावा यह समाधान की स्थिति की भी जानकारी देता है।

इरडा ने आईजीसीसी के प्रबंधन को एजेंसी की नियुक्ति के लिए अनुरोध प्रस्ताव (आरएफपी) निकाला है।

आरएफपी के अनुसार यह इकाई मौजूदा सेवा प्रदाता से परिचालन अपने हाथ में लेगी। आरएफपी दस्तावेज के अनुसार, अनुबंध की अवधि तीन साल की होगी। इसे एक-एक साल कर दो वर्ष के लिए बढ़ाया जा सकेगा।

भाषा अजय अजय मनोहर

मनोहर