केरल सरकार हेलिकॉप्टर से पर्यटन, ‘डेस्टिनेशन वेडिंग’ पर दे रही जोर |

केरल सरकार हेलिकॉप्टर से पर्यटन, ‘डेस्टिनेशन वेडिंग’ पर दे रही जोर

केरल सरकार हेलिकॉप्टर से पर्यटन, ‘डेस्टिनेशन वेडिंग’ पर दे रही जोर

:   Modified Date:  January 18, 2024 / 08:40 PM IST, Published Date : January 18, 2024/8:40 pm IST

(सागरिका चक्रवर्ती)

नयी दिल्ली, 18 जनवरी (भाषा) अपने दर्शनीय पर्यटन स्थलों के लिए मशहूर केरल अब पहाड़ी इलाकों में हेली-पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ अधिक पर्यटकों को लुभाने के लिए राज्य को विवाह के पसंदीदा स्थल के रूप में भी पेश कर रहा है।

केरल के पर्यटन निदेशक पी बी नूह ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी में हेली-पर्यटन पहल ‘स्काई एस्केप्स’ की शुरुआत की घोषणा की। इसके तहत हेलिकॉप्टर सेवाओं के जरिये केरल के पहाड़ी क्षेत्रों में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हेली-पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निजी खिलाड़ियों के साथ मिलकर काम करेगी।

नूह ने कहा कि राज्य सरकार केरल को विवाह के लिए पसंदीदा जगह ( डेस्टिनेशन वेडिंग) के एक उभरते गंतव्य के रूप में भी बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है। केरल में सुरम्य स्थानों के साथ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों की भी मौजूदगी होने से बढ़िया हवाई संपर्क सुविधा भी उपलब्ध है।

इस मौके पर नूह ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘पिछले कुछ वर्षों में केरल सबसे जिम्मेदार पर्यटन स्थल के रूप में उभरा है। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारे यात्री जिम्मेदार हों और हम यह भी सुनिश्चित करते हैं कि खर्च होने वाले पैसे का कुछ हिस्सा स्थानीय समुदायों की बेहतरी पर भी खर्च हो।’’

केरल की अर्थव्यवस्था में पर्यटन क्षेत्र का प्रमुख योगदान है। जनवरी-सितंबर, 2023 के दौरान रिकॉर्ड 159.69 लाख घरेलू सैलानी केरल पहुंचे।

नूह ने कहा कि राज्य सरकार साहित्यिक सर्किट के साथ जैव विविधता सर्किट को सशक्त बनाने और उस पर ध्यान देने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि घरेलू यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए संग्रहालय और अन्य आकर्षण बनाने सहित विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)