Know these important rules before using ATM card

एटीएम कार्ड इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये जरूरी नियम, वरना ऑनलाइन ट्रांसफर में हो सकती हैं ये दिक्कतें…

Know these important rules before using ATM card अगर आप एटीएम से पैसा निकालते हैं या फिर ऑनलाइन लेनदेन करते हैं

Edited By :   Modified Date:  June 9, 2023 / 04:40 PM IST, Published Date : June 9, 2023/4:38 pm IST

Know these important rules before using ATM card: अगर आप एटीएम से पैसा निकालते हैं या फिर ऑनलाइन लेनदेन करते हैं तो आपको कुछ जरूरी नियमों का ध्यान रखना होगा। नहीं तो आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि एटीएम से पैसा निकालने और ऑनलाइन लेनदेन पर बैंकों की ओर से लिमिट लगाई है।

इससे ग्राहक एक दिन में एटीएम से लिमिट से ज्यादा पैसा नहीं निकाल सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि इस किस बैंक के एटीएम से कैश निकालने पर कितनी लिमिट है। और ग्राहक एक दिन में कितना पैसा ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं।

Read more: दिव्यांग पत्नी से डिमांड पूरी नहीं होने पर पति ने रचाई दूसरी शादी, फिर महिला ने सिखाया ऐसा सबक… 

ऑनलाइन खरीद लेनदेन के लिए कर सकते हैं इसका उपयोग

दरअसल, एटीएम से नकद निकासी और ऑनलाइन खरीद लेनदेन के लिए आपके रुपे कार्ड की सीमा बैंक पर निर्भर करती है। इसके अलावा, बैंक एटीएम और पीओएस मशीन लेनदेन के लिए डेली लेनदेन की सीमा भी निर्धारित की गई है और यह कार्ड के प्रकार के आधार पर अलग हो सकती है। RuPay कार्ड के लिए सालाना एटीएम चार्ज बैंकों पर निर्भर करता है।

बैंक वेबसाइटों के अनुसार RuPay कार्ड की एक दिन में नकदी और लेनदेन की सीमा के बारे में जानकारी दी जा रही है। एसबीआई रूपे कार्ड की एक दिन की एटीएम से नकद निकासी की सीमा कम से कम 100 रुपए और अधिकतम 40000 रुपए है। वहीं एक दिन में ऑनलाइन लेन-देन की अधिकतम सीमा 75,000 रुपए है।

एचडीएफसी बैंक रुपे प्रीमियम कार्ड पर लिमिट

एचडीएफसी बैंक रुपे प्रीमियम कार्ड पर एक दिन में एटीएम से कैश निकालने पर 25 हजार की लिमिट है और एक दिन में ऑनलाइन ट्रांसफर की लिमिट 2.75 लाख रुपए है। आपके एचडीएफसी बैंक डेबिट कार्ड पर 2,000 रुपए दिन की अधिकतम ऊपरी सीमा के साथ व्यापारिक प्रतिष्ठानों में अब पीओएस पर प्रति माह अधिकतम 10,000 रुपए नकद निकासी सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

Read more: नाराज होकर युवती को मायके जाना पड़ा भारी, घर से निकलते ही शराबी पति ने कर दिया ऐसा कांड…. 

पीएनबी सेलेक्ट रुपे कार्ड की लिमिट

Know these important rules before using ATM card: पीएनबी रुपे एनसीएमसी प्लेटिनम डेबिट कार्ड पर प्रतिदिन एटीएम से 1,00,000 रुपए कैश निकाल सकते हैं और प्रति दिन पीओएस/ईकॉम के जरिए 3,00,000 रुपए की लिमिट है। बैंक ने पीएनबी के एटीएम पर 15000 और अन्य बैंक के एटीएम पर 1500 रुपए निर्धारित की है। अधिकतम लिमिट 10,000 रुपए निर्धारित की है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें