kyc update last date in punjab national bank 12 december

PNB में है आपका भी अकाउंट तो जल्द निपटा लें ये जरूरी काम, वरना हो सकती है दिक्कत

kyc update last date in punjab national bank 12 december पीएनबी में जिन भी ग्राहकों का खाता है वो 12 दिसंबर तक अपना KYC अपडेट कर लें

Edited By: , November 29, 2022 / 08:35 PM IST

kyc update last date in punjab national bank:  अगर आपका भी खाता पंजाब नेशनल बैंक में है तो ये खबर आपके ही लिए है। पीएनबी में जिन भी ग्राहकों का खाता है वो 12 दिसंबर तक अपना KYC अपडेट कर लें, वरना अकाउंट से पैसा निकालने और जमा करने में परेशानी हो सकती है। पंजाब नेशनल बैंक के जिन ग्राहकों ने अब तक अपना KYC (Know Your Customer) अपडेट नहीं कराया है, वो जल्द से जल्द ये काम पूरा कर लें। 12 दिसंबर तक जिन कस्टमर्स का KYC अपडेट नहीं होगा, उन्हें ट्रांजेक्शन में दिक्कत आ सकती है।

read more: CCTV में कैद हुई कपल की ये घिनौनी हरकत, ऐसी हालत में मिली मासूम बच्ची, फिर… 

बैंक की ओर से दी गई सूचना

पंजाब नेशनल बैंक की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि जिन ग्राहकों का KYC अपडेशन नहीं हुआ है, उनके रजिस्टर्ड एड्रेस पर नोटिस के साथ ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए सूचना दी गई है। बता दें कि पीएनबी ने 20 और 21 नवंबर, 2022 को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी इस बारे में नोटिफिकेशन शेयर किया था।

KYC अपडेशन के लिए अभी 15 दिन बाकी

kyc update last date in punjab national bank: पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ट्वीट में कहा है- आरबीआई के नई गाइडलाइन के मुताबिक, सभी ग्राहकों के लिए KYC कराना जरूरी है। अगर आपा अकाउंट 30 सितंबर, 2022 तक KYC अपडेशन के लिए ड्यू था, तो इस बारे में आपको पहले ही सूचित किया जा चुका है। ग्राहकों से अनुरोध है कि 12 दिसंबर, 2022 से पहले अपनी ब्रांच में जाकर KYC अपडेशन की प्रॉसेस को पूरा कर लें। ऐसा न करने पर आपके अकाउंट में लेनदेन संबंधी काम को बैन किया जा सकता है।

KYC अपडेट करने के लिए करना होगा ये जरूरी काम

– PNB के खाताधारकों को KYC अपडेट कराने के लिए एड्रेस प्रूफ, फोटो, पैन, आधार नंबर और मोबाइल नंबर देना होगा।
– अगर कोई व्यक्ति ब्रांच नहीं जा पा रहा है तो ई-मेल के जरिए भी KYC अपडेशन किया जा सकता है।
– बैंक का कहना है कि KYC अपडेट कराने के लिए किसी भी ग्राहक को फोन नहीं किया जाता है। अगर किसी ग्राहक को केवाईसी से जुड़ी किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो वो अपनी ब्रांच में जाकर बात करने के अलावा कस्टमर केयर नंबर पर कॉन्टैक्ट कर सकता है।

read more: Mysterious house: कपल ने खरीदा 130 साल पुराना ‘रहस्यमयी’ घर, अंदर जाकर देखा तो उड़ गए होश! 

RBI ने दी KYC अपडेशन की सलाह

बता दें कि देशभर में लगातार बढ़ रहे साइबर फ्रॉड के चलते भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने सभी बैंकों को KYC अपडेट कराने की सलाह दी है। पहले बैंक 10 साल में एक बार ग्राहकों से KYC अपडेट कराने के लिए कहते थे, लेकिन अब कई बैंक इसे 3 साल में ही अपडेट करवा रहे हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें